दूसरे देशों को वैक्सीन नहीं - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दूसरे देशों को वैक्सीन नहीं

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने देश में बन रही वैक्सीन दूसरे देशों को नहीं भेजने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की जो वैक्सीन भारत के सीरम इंस्टीच्यूट में बन रही है, सरकार उसे दूसरे देशों को नहीं देगी। जानकार सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर्स ने बताया कि घरेलू टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए यह फैसला किया गया है।

इस मामले से जुड़े जानकार लोगों के मुताबिक वैक्सीन के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई गई है, लेकिन दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई घरेलू सप्लाई के आकलन के बाद ही की जाएगी। कहा गया है कि विदेशों में वैक्सीन का निर्यात घरेलू उत्पाद पर भी निर्भर करेगा। उन्होंने बताया कि सरकार की प्राथमिकता देश के लोगों का टीकाकरण है। देश में वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ी है और दो वैक्सीन- कोवीशील्ड और कोवैक्सिन का इस्तेमाल भारत में हो रहा है। सरकार दो महीने बाद समीक्षा करने के बाद ही देश से बाहर वैक्सीन सप्लाई पर फैसला करेगी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों राजस्थान और पंजाब सहित कई राज्यों ने केंद्र सरकार से ज्यादा मात्रा में वैक्सीन की मांग की थी। फिलहाल देश में रोजाना कई राज्यों में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में वैक्सीन मांग में और इजाफा हो सकता है। इससे पहले केंद्र सरकार ने 22 मार्च को कोवीशील्ड को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी, जिसके मुताबिक कोवीशील्ड के दो डोज के बीच चार से छह हफ्ते की बजाय छह से आठ हफ्ते का होगा। इसके साथ ही सरकार ने 45 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की अनुमति भी दे दी है। इसकी शुरुआत एक अप्रैल से होगी।

भारत ने वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद अब तक 76 देशों को कोरोना वैक्सीन भेजी हैं। कई देशों को वैक्सीन मुफ्त दी गई है, जबकि कुछ देशों को इसे बेचा गया है। पड़ोसी देशों श्रीलंका, भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को करीब 56 लाख वैक्सीन मुफ्त में दी गई हैं। गौरतलब है एक वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की है और दूसरी भारत की स्वदेशी वैक्सीन है, जिसे भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खुशखबरी! अब त्योहारी सीजन में महंगाई की नहीं पड़ेगी मार, तेल की कीमतों में होने जा रही कटौती
खुशखबरी! अब त्योहारी सीजन में महंगाई की नहीं पड़ेगी मार, तेल की कीमतों में होने जा रही कटौती