उन्नाव बलात्कार कांड पीड़िता को जलाने पर देश भर में आक्रोश

नई दिल्ली। हैदराबाद में एक पशु चिकित्सक को बलात्कार के बाद जलाने की घटना की आग अभी बुझी नहीं थी कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार पीड़िता को गुरुवार तड़के जिंदा जलाने जैसा जघन्य अपराध किया गया जिसको लेकर देश भर में लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है और इसकी एक स्वर में निंदा की।

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता को जलाने की घटना की कड़ी निंदा की है और इसे शर्मनाक कृत्य करार देते हुए अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है।

कई महिला संगठनों ने भी इस घटना की कड़ी भर्त्सना करते हुए आये दिन हो रही ऐसे अपराधों की राेकथाम के लिए और कड़े कदम उठाने की अपील की है। राज्य सभा में भी आज इस मुद्दे को विपक्षी सदस्यों ने उठाया और हंगामा जिसके कारण सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी और सदन इसकी कड़ी निंदा की गयी।

नायडू ने आज राज्य सभा में इस घटना पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं में केवल गिरफ्तारी से काम नहीं चलने वाला है बल्कि हमें पूरे देश और समाज में इस बात का संदेश देना है कि ऐसी घटनाओं में न केवल तत्काल बल्कि पर्याप्त और तत्परता से कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से उनकी बात हुई है जिन्होंने बताया है कि अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इसे भी पढ़ें :- उन्नाव पीड़िता का सरकारी खर्च पर किया जायेगा उपचार : योगी

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल देश भर में महिलाओं के साथ हो रही यौन हिंसा की घटनाओं को लेकर आज भी जंतर-मंतर पर अनशन पर बैठीं। श्रीमती वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार पीड़िता को जलाने की घटना पर गहरा क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की हालत बहुत खराब है और पीड़िता के बारे में मिल रही खबरों से वह आहत हैं।

श्रीमती वाड्रा ने गुरुवार को ट्वीट किया,“ उन्नाव पीड़िता के स्वास्थ्य को लेकर आ रहे समाचारों से मन आहत है। ईश्वर से प्रार्थना है कि पीड़िता जल्द स्वस्थ हो। कल भाजपा सरकार का बयान था कि उत्तर प्रदेश में सब ठीक है लेकिन आज तड़के ही इस वीभत्स घटना को अंजाम दे दिया गया। यादव ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए भारतीय जनता पार्टी सरकार के इस्तीफे की मांग की।

इसे भी पढ़ें :- उन्नाव रेप कांड पर राज्यसभा में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को सरकारी खर्च पर पीड़िता को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है।
श्रीमती मालीवाल ने कहा कि दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश के लाेग उनके धरना-प्रदर्शन को समर्थन देने यहां आ रहे हैं। उनके अनशन के दूसरे दिन आज उनसे निर्भया के माता-पिता मिलने आये। वे अभी भी न्याय नहीं पा सके हैं। यह हमारी लचर व्यवस्था का परिणाम है।

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन इस घटना को लेकर अत्यधिक उद्वेलित हो गयीं और उन्होंने संसद परिसर में कहा कि यदि हम सख्त शब्दों में ऐसी घटनाओं की निंदा करते हैं तो कहा जाता कि ऐसा नहीं बोला जाना चाहिए। गौरतलब है कि उन्नाव के बिहार क्षेत्र के हिन्दू भाटन खेड़ा गांव निवासी युवती को दुष्कर्म के आरोपियों ने गुरुवार तड़के उस समय केरोसिन डाल कर आग के हवाले कर दिया जब वह रायबरेली में अपने वकील से मिलने जाने के लिये बैसवारा रेलवे स्टेशन जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares