शिंजो आबे सहित सात को पद्म विभूषण

नई दिल्ली। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने का ऐलान किया गया है। हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री पद से हटे आबे के साथ साथ कुल सात लोगों को पद्म विभूषण सम्मान देने की घोषणा की गई है। इनमें मशहूर गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम का भी नाम है, जिनका हाल ही में निधन हुआ है। इनके अलावा डॉ. बेला मोनप्पा हेगड़े, नरेंद्र सिंह कपनी, मौलाना वहीदुद्दीन, बीबी लाल और सुदर्शन साहू को पद्म विभूषण से सम्मानित करने का फैसला किया गया है।

एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी के नेता दिवंगत रामविलास पासवान को तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण देने का फैसला किया गया है। उनके अलावा लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन को भी पद्म भूषण देने का ऐलान किया गया है। हाल में दिवंगत हुए कांग्रेस नेता तरुण गोगोई को भी इस साल का पद्म भूषण पुरस्कार दिया जाएगा। प्रधानमंत्री को पूर्व प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल, धार्मिक गुरू कल्बे सादिक, अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष तरलोचन सिंह, कृष्णनन नायर शांताकुमारी चित्रा, चंद्रशेखर कंबारा और रजनीकांत देवीदास श्रॉफ सहित कुल 10 लोगों को पद्म भूषण से सम्मानित करने का फैसला हुआ है।

इनके अलावा 102 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। पद्म श्री सम्मान पाने वालों में गोवा की पूर्व राज्यपाल दिवंगत मृदुला सिन्हा का भी नाम है। ब्रिटिश फिल्म निदेशक पीटर ब्रुक को भी पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। प्रोफसर चमनलाल सप्रु को भी सरकार ने पद्म श्री पुरस्कार देने का फैसला किया है। इस साल पद्म सम्मान पाने वाले 119 लोगों में किसी पत्रकार को नहीं चुना गया है।

कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र

पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए बिहार रेजिमेंट के कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत सेना के दूसरे सबसे बड़े सम्मान महावीर चक्र से सम्मानित करने का ऐलान किया गया। यह सम्मान 26 जनवरी को दिया जाएगा।

इसके अलावा पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए एएसआई मोहन लाल को इस साल गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। मोहन लाल ने ही विस्फोटक लगी कार की पहचान की थी। साथ ही फौरन मोर्चा संभालते हुए आतंकियों पर गोलीबारी शुरू कर दी थी। इस साल दो जवानों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल, 205 जवानों को पुलिस मेडल, 89 जवानों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल और 650 जवानों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता और शौर्य के लिए सम्मानित होने वाले जवानों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीआरपीएफ के 131 और सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ को के 71 जवान शामिल हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर से 71, उत्तर प्रदेश से 87 और महाराष्ट्र से 57 जवान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares