स्पाइस जेट का विमान पाक ने घेरा था - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

स्पाइस जेट का विमान पाक ने घेरा था

नई दिल्ली। नागरिक विमानन महानिदेशालय, डीजीसीए ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान ने अपने सीमा क्षेत्र से गुजर रहे स्पाइस जेट के एक विमान को हवा में घेर लिया था। डीजीसीए ने कहा कि नई दिल्‍ली से काबुल जा रहे स्‍पाइस जेट के विमान को पाकिस्‍तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने न सिर्फ इंटरसेप्‍ट किया, बल्कि बाद में अपने देश के वायु क्षेत्र के बाहर तक अपने घेरे में लेकर निकाला। यह घटना सितंबर महीने की है।

डीजीसीए ने बताया है कि विमान में 120 यात्री सवार थे और यह घटना 23 सितंबर की है। डीजीसीए के अधिकारियों के मुताबिक- जब बोइंग 737 विमान पाकिस्‍तान के वायु क्षेत्र में घुसा तो उसे दिए गए ‘कॉल साइन’ को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जिसकी वजह से ये नौबत आई। पाकिस्‍तानी वायु सेना के विमानों ने स्‍पाइस जेट के विमान को अपनी ऊंचाई कम करने को कहा। स्‍पाइस जेट के पायलटों ने पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमानों से बात की और कॉमर्शियल विमान के रूप में अपनी पहचान बताई। फिर स्‍पाइस जेट के विमान को यात्रा जारी रखने दिया गया और जब तक वो अफगानिस्‍तान के वायु क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर गया तब उसे एस्‍कॉर्ट किया गया।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश ए मोहम्‍मद के आतंकी कैंपों पर हुए एयर स्‍ट्राइक के बाद से ही अपना वायुक्षेत्र भारत के लिए बंद कर रखा है। लेकिन जुलाई में इसने आंशिक रूप से इसे खोलने का फैसला किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उसके कुछ दिनों बाद पाकिस्‍तान के विमानन मंत्री ने माना था कि वायु क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने की वजह से उनके देश को 50 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमानों के लिए भी अपने वायु क्षेत्र का इस्‍तेमाल करने देने से इनकार कर दिया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});