पेट्रोल, डीजल के दाम फिर बढ़े - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

पेट्रोल, डीजल के दाम फिर बढ़े

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी की। जून महीने के पहले 14 दिन में आठवीं बार कीमत बढ़ी है। इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने मई में 16 बार दाम बढ़ाए थे। इस तरह चार मई से लेकर 14 जून तक कुल 24 बार कीमत बढ़ाई जा चुकी है। इस अवधि में पेट्रोल छह रुपए नौ पैसे और डीजल छह रुपए 30 पैसे महंगा हुआ है।

बहरहाल, रविवार को एक दिन की राहत के बाद सोमवार को फिर दामों में बढ़ोतरी हुई। सोमवार को पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। इसके पहले शुक्रवार और शनिवार लगातार दो दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे। लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम कई जगह एक सौ रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गए हैं। सोमवार की बढ़ोतरी के बाद लद्दाख में भी पेट्रोल एक सौ रुपए के पार चला गया। देश के कुल 10 राज्यों में पेट्रोल की कीमत शतक लगा चुकी है।

गौरतलब है कि फरवरी के अंत में पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के चुनाव की घोषणा के बाद केंद्र सरकार की पेट्रोलियम कंपनियों ने दाम बढ़ाने बंद कर दिए थे। दो मई को नतीजे आने के दो दिन बाद यानी चार मई से बढ़ोतरी शुरू हुई और उसके बाद से 14 जून तक पेट्रोल-डीजल के दाम कुल 24 दिन बढ़ाए जा चुके हैं। सोमवार को हुई बढ़ोतरी के बाद बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.41 रुपए प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 87.28 रुपए प्रति लीटर हो गया।

मुंबई की बात करें तो वहां पेट्रोल 102.58 रुपए प्रति लीटर हो चुका है और डीजल 94.70 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 97.69 रुपए प्रति लीटर और डीजल 91.92 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 96.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.12 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पटना में पेट्रोल 98.49 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.59 रुपए प्रति लीटर तो भोपाल में पेट्रोल की कीमत 104.59 रुपए प्रति लीटर है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});