आठ ट्रेनों को पीएम की हरी झंडी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

आठ ट्रेनों को पीएम की हरी झंडी

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया रिकार्ड बनाते हुए रविवार को एक गंतव्य तक पहुंचने वाली आठ ट्रेनों को एक साथ हरी झंडी दिखाई। पहली बार एक गंतव्य के लिए एक साथ आठ ट्रेनें चलाने का ऐलान हुआ है। ये सारी ट्रेनें अलग अलग जगहों से रवाना होंगी और गुजरात में नर्मदा के किनारे केवड़िया तक जाएंगी, जहां सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति स्थापित की गई है। यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है।

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को रेल लाइन से जोड़ने के लिए यह शुरुआत हुई है। मूर्ति देखने के लिए देश के अलग अलग हिस्सों से लोगों की आवाजाही आसान बनाने के मकसद से इन ट्रेनों की शुरुआत की गई है। ये ट्रेनें गुजरात के केवड़िया को दूसरे राज्यों के बड़े शहरों से जोड़ेंगी। जिन शहरों से रेल कनेक्टिविटी की शुरुआत की गई है, उनमें उत्तर प्रदेश का वाराणसी, महाराष्ट्र का दादर, गुजरात का अहमदाबाद, दिल्ली, मध्य प्रदेश का रीवा, तमिलनाडु का चेन्नई और प्रतापनगर शामिल है।

प्रधानमंत्री ने इसे ऐतिहासिक दिन करार देते हुए कहा- पहली बार किसी एक जगह के लिए एक साथ आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है। उन्होंने कहा- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आने वाले पर्यटकों के लिए यह कनेक्टिविटी फायदेमंद होगी लेकिन इससे केवड़िया के आदिवासी समुदाय के जीवन को बदलने में भी मदद मिलेगी।

मोदी ने कहा कि पर्यटन के नक्शे पर केवड़िया का विकास वहां के आदिवासी समुदाय के लिए नौकरी और स्वरोजगार के नए अवसर लाएगा। इन ट्रेनों की शुरुआत के मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी सहित सभी संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि केवड़िया देश का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेट वाला स्टेशन बन गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *