nayaindia रीवा सौर ऊर्जा प्लांट देश को समर्पित - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

रीवा सौर ऊर्जा प्लांट देश को समर्पित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के रीवा में बने विशाल सौर ऊर्जा संयंत्र देश को समर्पित किया। यह अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा प्लांट है और मध्य प्रदेश में लगाए गए सौर ऊर्जा संयंत्रों से आने वाले दिनों में 10 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि रीवा के लोग अब गर्व से कह सकते हैं कि उनकी बिजली से दिल्ली में मेट्रो चलती है। गौरतलब है कि इस सौर ऊर्जा संयंत्र की बिजली दिल्ली मेट्रो को आपूर्ति की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह सौर ऊर्जा संयंत्र देश को समर्पित करते हुए कहा- मध्य प्रदेश साफ-सुथरी और सस्ती बिजली का हब बन जाएगा। इससे हमारे किसानों, मध्यम और गरीब परिवारों और आदिवासियों को फायदा होगा। हमारी संस्कृति में सूर्य का विशेष महत्व रहा है। उन्होंने एक संस्कृत के श्लोक से समझाया कि जो उपासना के योग्य सूर्य हैं, वे हमें पवित्र करें। सूर्य देव की इस ऊर्जा को आज पूरा देश महसूस कर रहा है। रीवा में ऐसा ही अहसास हो रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- विभिन्न सौर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से मध्य प्रदेश भविष्य में 10 हजार मेगावॉट बिजली का उत्पादन करेगा और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अहम योगदान देगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हम सौर ऊर्जा के मामले में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में पहुंच गए हैं। इसमें भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। जब हम आत्मनिर्भरता की बात करते हैं, तब इकोनॉमी उसका एक सबसे जरूरी भाग है। सौर ऊर्जा का महत्व बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- दुनिया भर के वैज्ञानिक इस बात को लेकर पसोपेश में रहे हैं कि उद्योग बढ़ाएं कि पर्यावरण को बचाएं। भारत ने ये दिखाया है कि इकोनॉमी और पर्यावरण एक-दूसरे के पर्याय हो सकते हैं। बिजली आधारित परिवर्तन के लिए नए रिसर्च होने लगी हैं। ऐसे अनेक प्रयास हैं, जो इंसान के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे हैं।’

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मतदान से पहले 4 बार के भाजपा विधायक जय नारायण व्यास कांग्रेस में शामिल
मतदान से पहले 4 बार के भाजपा विधायक जय नारायण व्यास कांग्रेस में शामिल