पीएम मोदी पहुंचे वाराणसी, सिक्स लेन परियोजना का किया लोकार्पण

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं। आज एअरपोर्ट पर उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबा कर सिक्स लेन का लोकार्पण किया। 73 किलोमीटर का यह मार्ग प्रयागराज व वाराणसी को जोड़ेगा।

दिसंबर 2014 से इस मार्ग का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले काशी प्रयागराज सिक्स लेन हाइवे का लोकार्पण किया। 2,474 करोड़ रुपयों से 73 किलोमीटर लंबी इस परियोजना से वाराणसी और प्रयागराज के बीच की दूरी घट जाएगी।

हर हर महादेव से मोदी ने संबोधन की शुरूआत की। उन्होंने भोजपुरी में अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए सभी को प्रणाम किया। जनसभा स्थल के आसपास के गावों और कस्बों का नाम लेकर सभी का आभार जताते हुए देव दीपावली और गुरु पर्व की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि काशी को आज आधुनिक इंफ्रास्ट्रचर का एक और लाभ मिल रहा है। इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज को भी मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी।

तब यहां से गुजरने वाला हाइवे फोर लेन का था। आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से हाइवे सिक्स लेन का हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देव दीपावली पर बनारस आगमन के पीछे गहरा उद्देश्य छिपा है। कोविड-19 संक्रमण काल में काशी से विश्व को बड़ा संदेश देने की मंशा है। महामारी के बीच उत्सव को कैसे मनाया जा सकता है, पूरा आयोजन इस उद्देश्य में सिमट गया है। दोपहर 2.10 पर विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले परियोजना के मॉडल को देखा।

देव दीपावली के खास अवसर पर पहुंचे मोदी पौने सात घंटे रहेंगे। इस दौरान मोदी यहां दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जाह्नवी तट पर अर्ध चंद्राकार घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में शामिल होंगे। दीपदान के बाद पीएम क्रूज के जरिए घंटे भर तक गंगा के दोनों किनारे पर होने वाले दीपदान का नजारा लेंगे। विश्वनाथ मंदिर कारिडोर में हो रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। चेतसिंह घाट के सामने रुक कर यहां रामायण पर आधारित लेजर शो देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares