nayaindia इस बार वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देंगे मोदी - Naya India
बूढ़ा पहाड़
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

इस बार वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देंगे मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और परंपरा तोड़ने जा रहे हैं। मोदी इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति की जगह नए बने वॉर मेमोरियल पर सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 फरवरी को वॉर मेमोरियल देश को समर्पित किया था। गौरतलब है कि 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था। तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख अवसरों- स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि देते हैं।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी राजपथ पर परेड शुरू होने से पहले 26 जनवरी की सुबह वॉर मेमोरियल जाएंगे। इस दौरान वे तीनों सेना के प्रमुखों और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सीडीएस की मौजूदगी में वॉर मेमोरियल पर फूल चढ़ाएंगे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायु सेना प्रमुख आरके भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने पिछले साल ही सेना के शीर्ष पदों की जिम्मेदारी संभाली है।

अधिकारी ने कहा- सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी वॉर मेमोरियल पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे।ऐसा पहली बार होगा जब सीडीएस भी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक जनवरी को सीडीएस का पद संभाला है। बहरहाल, 44 एकड़ में फैला वॉर मेमोरियल चार सर्कल से बना हुआ है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र। इनमें 25,942 जवानों के नाम लिखे हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + twenty =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का इमोशनल कार्ड! कहा-ये मेरा आखिरी कर्नाटक चुनाव
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का इमोशनल कार्ड! कहा-ये मेरा आखिरी कर्नाटक चुनाव