करवाचौथ से पहले इटावा पुलिस ने बांटे फ्री हैलमेट

इटावा। करवाचौथ के मौके पर उत्तर प्रदेश की इटावा पुलिस ने बिना हैलमेट मोटर साइकिल पर पत्नियो के साथ यात्रा करने वाले युवकों को हैलमेट पहना कर सड़क जागरूकता की अनूठी पहल की है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने बुधवार को यहां बताया कि सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना हर वाहन सवार का कर्तव्य है जिससे उनकी जान की हिफाजत होती है। पति की दीर्घायु के लिये मनाया जाने वाला करवाचौथ पर्व यातायात नियमों की याद दिलाने का बेहतरीन मौका है और इसलिये यह जरूरी समझा गया कि बगैर हेल्मैट दो पहिया वाहन चला रहे युवको को उस समय हेल्मैट सौंपा जाये जब उनकी जीवनसंगिनी साथ हो।

इस पर्व के जरिए महिलाओं और पुरुषों को एक सीख देने की कोशिश की जा रही है। इटावा पुलिस ने एक दर्जन के आसपास हेलमेटो को भी बांटा। इटावा शहर के नौरंगाबाद चौराहे पर मोटर साइकिल सवारो की पडताल कराने के बाद जिन मोटर साइकिल सवारो ने हैलमेट नही लगाया हुआ है उनको चेतावनी देने के बाद सभी की पत्नियो के माध्यम से हैलमेट पहनवाया गया। इसके साथ ही सभी मोटर साइकिल सवारो को ऐसी चेतावनी भी दी गई कि यात्रा के समय हैलमेट का प्रयोग जरूर करे ताकि आपकी जान सुरक्षित रह सके।

उन्होने बताया कि इस बार करवाचौथ पर महिलाओं से अपील की गई है कि वह अपने पति से हेलमेट का गिफ्ट लें और हमेशा पहनने का वचन लें। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश में लापरवाही की वजह से होने वाले सडक हादसों में हर साल 20 हजार लोग दम तोड रहे हैं। तीन गुना अधिक यानी 60 हजार लोग विकलांग हो रहे हैं। ज्यादातर सडक हादसे ट्रैफिक नियमों की अनदेखी से होते हैं। इसमें दुपहिया वाहन सवार युवाओं का बिना हेलमेट चलना सबसे बडी वजह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares