शत प्रतिशत मतदान को पीछे छोड़ असम के इस बूथ पर दो सौ प्रतिशत वोट पड़ गए, अप्रैल फूल बन चुनाव आयोग रह गया भौंचक्का - Naya India
समाचार मुख्य | विविध समाचार| नया इंडिया|

शत प्रतिशत मतदान को पीछे छोड़ असम के इस बूथ पर दो सौ प्रतिशत वोट पड़ गए, अप्रैल फूल बन चुनाव आयोग रह गया भौंचक्का

गुवाहाटी | असम के दीमा हसाओ जिले में चुनाव करवा रही टीम ने एक हास्यास्पद कमाल कर दिया। यहां एक अप्रैल अर्थात मूर्ख दिवस को हुए चुनाव में दो सौ फीसदी वोट पड़ गए। हालांकि यह खबर अप्रैल फूल नहीं बना रही है। यहां कुल 90 ही मतदाता रजिस्टर्ड थे, उनकी जगह 181 वोट पड़ गए। अब चुनाव आयोग ने आधा दर्जन चुनाव अधिकारियों को निलम्बित कर दिया है।


1 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के मतदान के दौरान असम के एक बूथ में 90 वैध मतदाताओं के नाम पर 181 वोट दर्ज हुए हैं। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि दीमा हसाओ जिले की हाफलोंग विधानसभा सीट के सहायक मतदान केंद्र – 107-ए खोथलीर एल.पी. स्कूल में यह भारी गड़बड़ी सामने आई है।

असम चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाड़े ने गड़बड़ स्वीकारते हुए कहा कि यहां की वैध मतदाता सूची के अनुसार, उस मतदान केंद्र में केवल 90 मतदाता आते हैं। परन्तु 1 अप्रैल को हुए मतदान में यहां 181 वोट पड़े थे। उन्होंने आगे कहा कि पीठासीन अधिकारी की डायरी व दस्तावेज जांच के दौरान पाया गया कि 107-ए खोथलीर एल.पी. स्कूल के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों ने 90 वैध मतदाताओं की जगह पर 181 लोगों को वोट डालने की अनुमति दे दी और वोट डलवा भी दिए।

Must Read: दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की करीबी शशिकला का नाम वोटर लिस्ट से गायब के कारण वोट नहीं डाल पाईं

खाड़े ने अपने बयान में आगे कहा कि इस गंभीर चूक को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर अधिकारी, पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य मतदान अधिकारियों और मतदान केंद्र के एक बूथ स्तर के अधिकारी को निलंबित कर दिया है। इस भारी गड़बड़ी ने चुनाव व्यवस्था पर भी बड़े सवाल उठाए हैं, जिनका जवाब फिलहाल आयोग के पास भी नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});