मफलर मैन ने दिखाई भविष्य की तस्वीर!

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत के तत्काल बाद एक बालक की उपस्थिति से बड़ी संख्या में लोग रोमांचित हुए। उसे मीडिया में मफलर मैन या मफलर बेबी कहा जा रहा है। नतीजों की घोषणा के समय वह अपनी मां की गोद में था। उसकी उम्र पांच-छह साल से ज्यादा नहीं थी। सिर पर मफलर लपेटे हुआ था और उस पर आप की टोपी थी। मरून रंग का केजरीवाल स्टाइल का स्वेटर था और गहरे रंग की पतलून। पूरी

केजरीवाल की तरह वेशभूषा थी। आंखों पर चश्मा था और होठों पर काले रंग से मूंछ बनी हुई थी। किस्मत कैसे चमकती है और अचानक प्रचार कैसे मिलता है, यह उस बालक को देखकर पता चला। उसकी कोई राजनीतिक विचारधारा नहीं थी। वह नर्सरी में पढ़ रहा होगा। उसकी मां ने ही उसे यह वेशभूषा पहनाई और नतीजों की घोषणा के समय उसे लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यालय पहुंची। यह एक सहज भाव था। आप के जीतने पर महिला सुलभ प्रसन्नता थी।

कैमरामैनों ने उस बालक को देखा तो आप नेताओं को छोड़ कर उसकी तस्वीर खींचने लगे। उस बालक ने केजरीवाल का भी ध्यान खींचा। उस बालक ने सचमुच पार्टी के उत्साह में चार चांद लगा दिए थे। बालक की तस्वीर तत्काल प्रभाव से वायरल होने लगी। वह बालक अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हो रहा है। इस बात का जिक्र कहीं नहीं कि वह बालक कौन है, उसके पिता कौन हैं, मां कौन हैं। बस तस्वीर पर्याप्त है। उस बालक को आप ने शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण दिया। शपथ ग्रहण समारोह में उसने पहले से ज्यादा लोगों का ध्यान खींचा। वह लाल कालीन पर तेज कदमों से केजरीवाल की तरह चलता हुआ शानदार दिख रहा था। क्या यह मौजूदा राजनीति के संदर्भ में भविष्य की तस्वीर है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares