nayaindia राज्यसभा की 55 सीटों पर चुनाव की तैयारी - Naya India
समाचार मुख्य | विविध समाचार | उड़ती -उड़ती खबरें| नया इंडिया|

राज्यसभा की 55 सीटों पर चुनाव की तैयारी

राज्यसभा की 55 सीटें अप्रैल में खाली हो रही हैं। इनके लिए 26 मार्च को चुनाव हैं। छह मार्च को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 13 मार्च है। 16 मार्च तक नामांकन की जांच-पड़ताल होगी। नाम वापस लेने की तारीख 18 मार्च है।

26 मार्च को मतदान होगा। उसी नतीजे घोषित हो जाएंगे। महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह और पश्चिम बंगाल की पांच सीचें दो अप्रैल को खाली होंगी।

आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल प्रदेश की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक और राजस्थान की तीन सीटें नौ अप्रैल को खाली हो रही हैं। मेघालय की एक सीच 12 अप्रैल को खाली होंगी।

इन 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने वाले हैं। गौरतलब है कि राज्यसभा में राकांपा नेता शरद पवार, रिपब्लिकन नेता रामदास आठवले, कांग्रेस के मोतीलाल वोरा, दिग्विजय सिंह, राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह, भाजपा नेता आरके सिन्हा, प्रभात झा, हरदीप सिंह पुरी, जदयू नेता कहकशा परवीन, रामनाथ ठाकुर सहित कई दिग्गज नेता शामिल हैं।

अमित शाह लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पहले ही राज्यसभा से इस्तीफा दे चुके हैं। अरुण जेटली की सीट उनके निधन के बाद खाली हो गई है। इन खाली सीटों के लिए कई नेता तिकड़म भिड़ा रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − ten =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी, 1 लाख महिलाओं को रोजगार के वादे… भाजपा का संकल्प पत्र जारी
छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी, 1 लाख महिलाओं को रोजगार के वादे… भाजपा का संकल्प पत्र जारी