विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भारतीयों की अमेरिका यात्रा पर पाबंदी

वाशिंगटन। भारत की उड़ानों पर रोक लगाने और अपने नागरिकों को जल्दी से जल्दी भारत छोड़ कर लौटने का परामर्श जारी करने के बाद अमेरिका ने अब भारतीय नागरिकों की अमेरिका यात्रा पर रोक लगा दी है। हालांकि कुछ श्रेणी के लोगों को यात्रा की छूट दी गई है और लेकिन आम भारतीय की यात्रा पर अनिश्चितकाल के लिए पाबंदी लगा दी गई है। रिपब्लिकन पार्टी ने इस पाबंदी का विरोध किया है।

बहरहाल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को एक घोषणापत्र जारी कर पिछले 14 दिन से भारत में रह रहे उन लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं। यह घोषणा पत्र चार मई को लागू हो जाएगा। इसे भारत में कोविड-19 के अत्यधिक मामलों के सामने आने और वहां वायरस के कई स्वरूपों के सक्रिय होने के कारण जारी किया गया है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले 14 दिन से भारत में मौजूद अपने देशवासियों के स्वदेश लौटने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों, ग्रीन कार्ड धारकों, उनके गैर अमेरिकी जीवनसाथियों और 21 साल से कम उम्र के बच्चों सहित कई वर्गों को इस यात्रा प्रतिबंध से छूट दी है। ये यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए लागू किए गए हैं और इस संबंध में राष्ट्रपति के अगले घोषणापत्र से ही ये समाप्त हो सकते हैं। इसकी घोषणा करते हुए बाइडन ने कहा- मैंने यह तय किया है कि यहां आने से पहले पिछले 14 दिन से भारत में रह रहे उन लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करना या रोकना अमेरिका के हित में है, जो प्रवासी नहीं है या जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं।

बाइडन ने कहा- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भारत में संक्रमण के एक करोड़ 83 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। भारत में कोविड-19 वैश्विक महामारी बहुत तेजी से फैल रही है।  उन्होंने कहा कि नए वैश्विक मामलों के एक तिहाई से अधिक मामले भारत में सामने आ रहे हैं और वहां पिछले एक सप्ताह से रोजाना तीन लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। इस यात्रा प्रतिबंध से छात्रों, शिक्षाविदों और पत्रकारों सहित कई वर्गों के लोगों को छूट दी गई है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने घोषणापत्र जारी होने के बाद बताया कि छात्रों, शिक्षाविदों, पत्रकारों और कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण प्रभावित देशों में बुनियादी ढांचे संबंधी अहम सहयोग मुहैया कराने वाले लोगों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है। दूसरी ओर रिपब्लिकन सांसदों ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए बाइडन की आलोचना की। सांसद टिम बुरचेट ने ट्विट किया- मेक्सिको के साथ सीमाओं को खुला रखना और हमारे सहयोगी भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाना तर्कसंगत नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्थगन भी सदन में कांग्रेस की धमक नहीं बना पाया