nayaindia तीन पूर्व कानून मंत्रियों की राज्यपाल को चिट्ठी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

तीन पूर्व कानून मंत्रियों की राज्यपाल को चिट्ठी

नई दिल्ली। मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार में कानून मंत्री रहे तीन नेताओं ने राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र को चिट्ठी लिखी है। कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद और अश्विनी कुमार ने सोमवार को कलराज मिश्र को चिट्ठी लिख कर उनसे अनुरोध किया कि वे अशोक गहलोत मंत्रिमंडल की सिफारिश पर विधानसभा सत्र बुलाएं क्योंकि ऐसा नहीं करने से संवैधानिक संकट पैदा होगा।

तीनों नेताओं ने इस चिट्ठी में यह भी कहा कि राज्यपाल की तरफ से सत्र बुलाने में देरी करने से राजस्थान में एक ऐसा संवैधानिक गतिरोध पैदा हो गया है, जिसे पहले ही टाला जा सकता था। उन्होंने 2016 के नबाम रेबिया मामले और 1974 के शमशेर सिंह बनाम भारत सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा- राज्यपाल मंत्रिपरिषद की सलाह पर विधानसभा सत्र बुलाने को बाध्य हैं।

तीनों पूर्व कानून मंत्रियों ने कहा कि विधानसभा सत्र बुलाने की स्थापित संवैधानिक स्थिति से इतर जाने से संवैधानिक संकट पैदा होगा। गौरतलब है कि राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का राज्य मंत्रिमंडल का संशोधित प्रस्ताव कुछ सवालों के साथ सरकार को वापस भेज दिया है। कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने इस मामले में कहा कि राज्यपाल ने संसदीय लोकतंत्र को कमजोर किया है। मुख्यमंत्री बहुमत साबित करना चाहें तो उनका रास्ता कोई नहीं रोक सकता। वे सत्र बुलाने के हकदार हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 + 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आज केरल पहुंच सकता है मॉनसून