रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक

नई दिल्ली। अपनी रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत अब स्वदेशी तकनीक से उत्पादन बढ़ाएगा। इसके लिए एक सौ से ज्यादा रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगा दी गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को ऐलान किया कि आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत देश में रक्षा वस्तुओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाई जाएगी। उन्होंने ट्विट किया कि रक्षा मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत पहल को आगे बढ़ाने के लिए अब बड़े कदम उठाने को तैयार है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार देश में रक्षा संबंधी निर्माण बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाएगी और इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर मिलेंगे।  राजनाथ सिंह ने कहा कि आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 रक्षा वस्तुओं की सूची में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना पर 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से अमल होगा।

राजनाथ सिंह ने टि्वटर पर कहा- आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समय सीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares