nayaindia 8 सांसदों के निलंबन पर हंगामे के बाद राज्यसभा कल तक स्थगित - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

8 सांसदों के निलंबन पर हंगामे के बाद राज्यसभा कल तक स्थगित

नई दिल्ली। विपक्ष द्वारा आठ सदस्यों के निलंबन को लेकर हंगामा करने की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित की गई और आखिरकार सभापति ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी। उच्च सदन को पहले आज सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

जब कार्यवाही शुरू हुई तो निलंबित हुए विपक्षी सांसदों ने सदन से बाहर जाने से मना कर दिया और नारेबाजी करने लगे जिसके कारण इसे सुबह 10.36 बजे तक के लिए फिर स्थगित कर दिया गया।

विपक्ष द्वारा कार्यवाही में बाधा डालना जारी रहा जिसके कारण फिर इसे पूर्वाह्न 11.07 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया, जब राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई तो विपक्ष का हंगामा करना नहीं थमा और एक बार फिर अपराह्न 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अपराह्न 12 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर इसे कल सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

कार्यवाही का संचालन कर रहे आसन पर मौजूद भुवनेश्वर कलिता ने निंलबित सांसदों से बार-बार सदन से बाहर जाने का आग्रह किया, लेकिन सांसदों ने उनकी बात को अनसुना कर दिया। सुबह में राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने आज सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही आठ सांसदों को निलंबित कर दिया। ये सासंद तृणमूल, कांग्रेस, माकपा और आम आदमी पार्टी के हैं।

इस प्रस्ताव को संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने आगे बढ़ाया और सदन ने तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सातव, रिपुन बोरा, नासिर हुसैन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और के.के. रागेश और माकपा के ई. करीम को निलंबित कर दिया। राज्यसभा में ध्वनि मत से प्रस्ताव मंजूर किए जाने के बाद सदस्यों ने नारेबाजी की।

Leave a comment

Your email address will not be published.

3 × 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भागवत ने किया मस्जिद का दौरा, तो इमाम संगठन प्रमुख ने उन्हें बता दिया ‘राष्ट्रपिता’ (Watch Video)
भागवत ने किया मस्जिद का दौरा, तो इमाम संगठन प्रमुख ने उन्हें बता दिया ‘राष्ट्रपिता’ (Watch Video)