समाचार मुख्य

अयोध्या में राम मंदिर का नक्शा पास

अयोध्या। अयोध्या में श्रीराम जन्मभू मंदिर के नक्शे को मंजूरी मिल गई है। बुधवार को अयोध्या विकास प्राधिकरण, एडीए बोर्ड की बैठक में इसे कुछ मिनटों में मंजूरी दे दी गई। मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट का कहना है कि अब जल्दी ही मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई का काम शुरू हो जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंजूरी के लिए 70 एकड़ परिसर के दो नक्शे भेजे थे।

एडीए के चेयरमैन और कमिश्नर एमपी अग्रवाल ने बताया कि एक नक्शा दो लाख 74 हजार वर्ग मीटर के लेआउट का है। यह ओपन एरिया है। दूसरा नक्शा राम मंदिर का है, जो 12,879 वर्ग मीटर का जो ढका हुआ क्षेत्र है। दोनों नक्शे बोर्ड की बैठक में पास कर दिए गए। एडीए ने ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा को शुल्क जमा करने का पत्र दिया है।

इसके मुताबिक, विकास शुल्क और अन्य शुल्क के दो करोड़ 11 लाख से कुछ ज्याद रुपए जमा करने होंगे। विकास शुल्क में 65 फीसदी की छूट दी गई है। इस इलाके में डेवेलपमेंट फीस 472 रुपए प्रति वर्ग मीटर है। इसके अलावा 15 लाख रुपए लेबर सेस देना होगा। एएसआई और एयरपोर्ट एनओसी के दस्तावेज भी जमा कराने होते हैं पर इसे ट्रस्ट को जमा करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, मंदिर क्षेत्र एयरपोर्ट और एएसआई की इमारत से काफी दूर है।

Latest News

शियोमी अपने ग्राहकों के लिए ला रही एयर चार्जर की सुविधा, बिजली की भी जरूरत नहीं,, जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी
Xiaomi air charging : चीन की दिग्गज टेक कंपनी शियोमी (Xiaomi) एक खास डिवाइस बनाने में जुटी हुई है, जिसमें सिर्फ आवाज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश | बिहार

अजब-गजब : मोक्ष की प्राप्ति और शास्त्रों के डर से शादी के लिए तैयार हुआ ये जोड़ा, जानें क्या है मामला

पटना | देश में अजीबोगरीब शादियों का होना कोई नई बात नहीं है. ऐसे एक शादी की खबर बिहार के समस्तीपुर से सुनने को मिली है. जानकारी के अनुसार इस शादी में दूल्हे के बेटे बहु के साथ ही होते पोते और नातिन आदि भी शामिल हुए. यह हाल सिर्फ दूल्हे का नहीं था बल्कि दुल्हन पक्ष से भी था. यहां बता दें कि दुल्हन की उम्र करीब 60 वर्ष और दूल्हे की उम्र 65 वर्ष की थी. लाइट , बैंड और बाजे के साथ हुई इस शादी में गांव के साथ ही पूरे राज्य में भी सुर्खियां बटोरी. हालांकि यह और बात थी कि शादी में आए हुए मेहमान यह सोच कर चिंतित दिखे कि तोहफे में क्या दिया जाए..

क्या है मामला

लोगों से पूछताछ करने पर पता चला कि 65 वर्ष के मोतीलाल एक 60 वर्ष की मोहना के साथ पिछले 40 सालों से रह रहे हैं.इनके बीच कभी शादी विवाह जैसा कोई बंधन नहीं था लेकिन इसके बाद भी यह दोनों साथ रह रहे थे. 40 वर्षों के साथ के बाद जब उनके बच्चों और उनके बच्चों को यह जानकारी हुई कि आज तक इन दोनों की शादी ही नहीं हुई है. तब घर वालों को यह तरकीब सूझी. सब ने इस बुजुर्ग दंपत्ति को खूब समझाया कि वह शादी के लिए तैयार हो जाएं. लेकिन यह दोनों ही शादी के लिए अब मान नहीं रहे थे. इनका कहना था कि पूरी जिंदगी जब ऐसे ही बीता दी तो अब अंतिम पड़ाव में आकर कैसे शादी करें.

इसे भी पढ़ें –  ऐसा क्या हुआ कि उत्तरी कोरिया के लोग कब्र में से मांस निकालकर खाने लगे ..

मोक्ष की प्राप्ति के डर से हुए तैयार

जब दोनों बुजुर्ग शादी के लिए तैयार नहीं हुए तो घर वालों ने नई तरकीब निकाली. बच्चों ने मां-बाप को मोक्ष का डर दिखाया और कहा कि शास्त्रों में भी लिखा गया है कि बिना शादी के पति पत्नी जैसे साथ रहना एक तरह का पाप है. धर्म और शास्त्रों के डर के साथ ही मोक्ष की प्राप्ति की लालसा के कारण इन दोनों ने शादी के लिए हां कह दी. बस फिर क्या था घर के बच्चे हैं शादी की तैयारी में लग गए और धूमधाम से अपने माता-पिता की शादी करवाई.

इसे भी पढ़ें – MS Dhoni’s New Look : महेंद्र सिंह धोनी का नया लुक देखा क्या ? एक बार में पहचानना भी है मुश्किल

Latest News

aaशियोमी अपने ग्राहकों के लिए ला रही एयर चार्जर की सुविधा, बिजली की भी जरूरत नहीं,, जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी
Xiaomi air charging : चीन की दिग्गज टेक कंपनी शियोमी (Xiaomi) एक खास डिवाइस बनाने में जुटी हुई है, जिसमें सिर्फ आवाज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *