सावरकर पर बयान से नया विवाद

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा के आरोपों का जवाब देने के लिए सावरकर के नाम का जिक्र करके नया विवाद खड़ा कर दिया है। उनके बयान पर पहली प्रतिक्रिया में महाराष्ट्र की उनकी नई सहयोगी पार्टी शिव सेना ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। शिव सेना के सांसद संजय राउत ने कहा है कि उनकी पार्टी गांधी, नेहरू का सम्मान करती है पर सावरकर का अपमान बरदाश्त नहीं करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सावरकर महान स्वतंत्रता सेनानी थे और आज भी आदर्श हैं।

भाजपा ने इस मुद्दे पर राहुल को घेरते हुए कहा कि राहुल गांधी कभी भी सावरकर नहीं हो सकते हैं। भाजपा ने यह भी कहा कि उनका अपना अपनाम ‘गांधी’ उधार का है। भाजपा ने यह भी कहा कि राहुल का नाम राहुल जिन्ना होना चाहिए। असल में राहुल गांधी ने शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी की ओर से आयोजित भारत बचाओ रैली में रेप इन इंडिया वाले अपने बयान का बचाव करते हुए कहा था कि उनका नाम राहुल सावरकर नहीं है और वे माफी नहीं मांगेंगे।

इसके लिए राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिंह राव ने कहा- राहुल गांधी के लिए अधिक उपयुक्त नाम ‘राहुल जिन्ना’ है। आपकी मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति और सोच आपको मोहम्मद अली जिन्ना का वारिस बनाती है, सावरकर का नहीं।  भाजपा के एक दूसरे प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी कभी भी राहुल सावरकर नहीं हो सकते, क्योंकि सावरकर देशभक्ति, बहादुरी और बलिदान के प्रतीक थे जबकि कांग्रेस नेता अनुच्छेद 370, नागरिकता कानून, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मुद्दों पर वैसी ही भाषा का प्रयोग करते हैं जैसी भाषा का इस्तेमाल पाकिस्तान करता है।

इसे भी पढ़ें :- मोदी-शाह असली मुद्दों चाहते हैं पर्दा डालना : सोनिया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares