सोशल डिस्टेंसिंग से कैबिनेट बैठक - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सोशल डिस्टेंसिंग से कैबिनेट बैठक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में और फिर बुधवार को संवाद कार्यक्रम में कई बार दोहराया कि सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे अच्छा उपाय है। प्रधानमंत्री खुद भी इसका पालन कर रहे हैं। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में यह देखने को मिला। बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में सभी केंद्रीय मंत्री एक मीटर की दूरी पर बैठे दिखे। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा अन्य मंत्री मौजूद थे।

उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कांफ्रेंस में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। सभी पत्रकार एक निश्चित दूरी बना कर बैठे। ऐसी ही तस्वीरें दुनिया भर से आ रही हैं। दिल्ली में कई दुकानों पर लोग एक निश्चित दूरी पर खड़े रहे और सामान लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे। देश और दुनिया के अलग अलग हिस्सों में भी लोग अपनी तरह से सामाजिक दूरी के सिद्धांत का पालन कर रहे हैं।

इस बीच इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईएमसीआर ने कहा कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से चार लोगों तक फैल सकता है, फिर चार से 16 और ऐसे ही आगे भी संक्रमण बढ़ सकता है। इस आधार पर यह मानें कि हर दूसरे दिन एक आदमी चार लोगों को संक्रमित कर रहा है तो अगले दिन इन चारों से 16 व्यक्ति संक्रमित हो जाएंगे। ऐसे ही चलता रहा तो एक संक्रमित व्यक्ति महज 15 दिन में 27 करोड़ लोगों को संक्रमित कर सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन संक्रमण को 62 फीसदी तक कम कर सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *