nayaindia सुलेमानी के जनाजे में भगदड़, 50 की मौत - Naya India
kishori-yojna
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सुलेमानी के जनाजे में भगदड़, 50 की मौत

तेहरान। ईरान में मंगलवार को कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के जनाजे में 10 लाख से ज्यादा लोग जुटे। ईरान के सरकारी न्यूज चैनल के मुताबिक, सुलेमानी के गृह राज्य केरमान में उनको सुपुर्दे खाक करने से पहले ही भगदड़ मच गई। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इस घटना में 50 लोगों के मारे गए हैं और दो सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। ईरान की स्थानीय मीडिया इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज के प्रमुख पीरहुसैन कुलीवंद के हवाले से बताया कि भगदड़ में बड़ी संख्या में लोग मारे गए। हालांकि, उन्होंने मरने वालों का आंकड़ा नहीं दिया।

बताया गया है कि भीड़ इतनी ज्यादा थी कि लोग मेट्रो स्टेशन से बाहर तक नहीं निकल पा रहे थे। जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या करने पर ईरान ने अमेरिका की सभी सेनाओं को आतंकी घोषित कर दिया। इसके बाद अब ईरान अपने क्षेत्र के आसपास मौजूद अमेरिकी सेना पर कार्रवाई कर सकता है। ईरानी संसद के मुताबिक, अब पश्चिमी एशिया में इन सेनाओं की किसी भी तरह की मदद को आतंक का सहयोग करार दिया जाएगा।

राष्ट्रपति रूहानी ने अमेरिका को लक्ष्य करके कहा- जो लोग बार-बार 52 नंबर याद दिलाते हैं, उन्हें 290 नंबर भी याद रखना चाहिए। अमेरिका समझ ले कि उसे किसी को भी धमकी नहीं देनी चाहिए। गौरतलब है कि सुलेमानी को अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले में मार गिराया था। ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने जनाजे में जुटी भीड़ पर कई ट्विट किए। उन्होंने कहा- क्या डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पूरी जिंदगी में इतनी भीड़ देखी है? क्या तुम अब भी क्षेत्र के बारे में जानकारी के लिए अपने जोकरों पर निर्भर रहोगे? क्या तुम्हें अभी भी लगता है कि तुम इस महान देश और इसके लोगों को तोड़ सकते हो। उन्होंने लिखा- पश्चिम एशिया से अमेरिका की शैतानी मौजूदगी का खात्मा शुरू हो गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी के सपने तार-तार
मोदी के सपने तार-तार