देश | दिल्ली | समाचार मुख्य

दिल्ली को अभी नहीं मिलेगी कोवैक्सीन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोवैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। सरकार ने कहा है कि 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगाने के लिए उसके पास कोवैक्सीन की डोज नहीं है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और कोरोना की महामारी से मुकाबले के लिए बने समूह के प्रमुख मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने दिल्ली को अतिरिक्त वैक्सीन देने से इनकार कर दिया है।

सिसोदिया ने कहा कि भारत बायोटेक ने दिल्ली के लिए अतिरिक्त वैक्सीन देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने बताया कि भारत बायोटेक ने दिल्ली सरकार को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें केंद्र सरकार के एक अधिकारी की तरफ से जताई गई चिंता के बाद वैक्सीन उपलब्ध न होने की बात कही गई है। सिसोदिया ने कहा कि साफ है केंद्र सरकार वैक्सीन की सप्लाई पर नियंत्रण रख रही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन खत्म होने की वजह से एक सौ वैक्सीनेशन केंद्र बंद हो जाएंगे।

सिसोदिया ने कहा कि केंद्र को वैक्सीन का निर्यात बंद करना चाहिए और देश के दोनों वैक्सीन निर्माताओं का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों के साथ शेयर किया जाना चाहिए ताकि बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन हो सके। उन्होंने केंद्र सरकार से कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूद वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी दी जाए। सभी राज्यों को निर्देश दिया जाए कि हर एक को तीन महीने के भीतर वैक्सीन डोजेज दी जाएं।

वैक्सीन की कमी की शिकायत के बीच भारत बायोटेक ने बताया कि वह कोवैक्सिन की नियमित सप्लाई जारी रखेगा। उसने कहा कि एक मई से अब तक 18 राज्यों को सीधी सप्लाई की जा रही है। जिन राज्यों को सीधी सप्लाई की गई है, उसमें आंध्र प्रदेश, दिल्ली, बिहार, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं। भारत बायोटेक ने सोशल मीडिया पर लिखा- हम लगातार सप्लाई तेज करने के प्रयास कर रहे हैं। इसके बावजूद कुछ राज्य हम पर सवाल उठा रहे हैं, यह बेहद निराशाजनक है। हमारे 50 फीसदी कर्मचारी कोरोना की वजह से काम नहीं कर पा रहे। फिर भी हम महामारी और लॉकडाउन के बीच 24 घंटे काम कर रहे हैं।

 

Latest News

Bengal Politics: BJP के 300 कार्यकर्ता TMC में शामिल होने के लिए बैठे थे भूख हड़ताल पर, ‘गंगाजल से शुद्धि’ के बाद किया शामिल
बीरभूम |  बंगाल में भाजपा की राह आसान होती नहीं दिखाई दे रही है. मुकुल रॉय के भाजपा छोड़ TMC में शामिल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *