nayaindia आरटीआई आवेदन की जरूरत कम हुई: शाह - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

आरटीआई आवेदन की जरूरत कम हुई: शाह

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार के कामकाज के बारे में सूचनाएं हासिल करने के लिए अब सूचना के अधिकार कानून के तहत आवेदन देने की जरूरत कम हो गई है। उन्होंने दावा किया है कि सरकार खुद ही सारी सूचनाएं साझा कर रही है इसलिए आरटीआई आवेदन की जरूरत कम हो गई है।

अमित शाह ने केंद्रीय सूचना आयोग, सीआईसी के 14वें सालाना सम्मेलन में कहा कि आरटीआई आवेदनों की अधिक संख्या में किसी सरकार की सफलता नहीं छिपी होती। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए शाह ने कहा- आरटीआई आवेदन दायर करने के सहज तरीके उपलब्ध होने के बावजूद उनकी संख्या कम होने का अर्थ है कि सरकार का काम संतोषजनक है। आरटीआई आवेदन ज्यादा होना सरकार की सफलता को नहीं दिखाता।

उन्होंने कहा- हम एक ऐसा तंत्र लाना चाहते हैं, जहां लोगों को सूचना पाने के लिए आरटीआई आवेदन दाखिल करने की जरूरत न महसूस हो। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बनाई डैशबोर्ड प्रणाली ने सुनिश्चित किया कि हर किसी को बिना आरटीआई आवेदन दायर किए देश में जारी योजनाओं की ऑनलाइन जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा- डैशबोर्ड के प्रयोग के जरिए, हमने एक नये पारदर्शी युग की शुरुआत की। एक व्यक्ति डैशबोर्ड पर जाकर देख सकता है कि कितने शौचालय बनाए गए। डैशबोर्ड का प्रयोग कर लोग जान सकते हैं कि सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन कब मिलेगा।

गृह मंत्री ने दावा किया- जब हम आरटीआई के परिणामों का आकलन करते हैं तो हम देखते हैं कि पारदर्शिता बढ़ी है, भ्रष्टाचार खत्म हुआ है और इस कानून की वजह से सुशासन की गति भी बढ़ी है। हम डिजिटल रूप से सशक्त समाज की तरफ बढ़ रहे हैं। सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत सरकार की ओर से सूचना के अधिकार को मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों का ब्योरा दिया। उन्होंने बताया कि आज सरकार ने आरटीआई आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल बना दिया है और आप ऑनलाइन भी आरटीआई दायर कर सकते हैं, जबकि 2014 से पहले ऐसा नहीं था।

Leave a comment

Your email address will not be published.

8 − four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Azam Khan Release : बालों में लाल मेंहदी और चेहरे पर एक जानी-पहचानी मुस्कान, स्वागत के लिए भतीजे के जगह चाचा शिवपाल…
Azam Khan Release : बालों में लाल मेंहदी और चेहरे पर एक जानी-पहचानी मुस्कान, स्वागत के लिए भतीजे के जगह चाचा शिवपाल…