ट्रंप चाहते हैं कि चुनाव टल जाए - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

ट्रंप चाहते हैं कि चुनाव टल जाए

वाशिंगटन । नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हर सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन से पिछड़ रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चाहते हैं कि चुनाव टाल दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में मेल इन सिस्टम यानी ईमेल के जरिए वोटिंग होनी है और इसलिए यह अमेरिकी इतिहास के सबसे गलत और फर्जी चुनाव साबित होंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि यह अमेरिका के लिए बेहद शर्म की बात होगी। राष्ट्रपति ट्रम्प ने यह बात राष्ट्रपति चुनाव से ठीक 96 दिन पहले कही है।

हालांकि अमेरिका के संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव की तारीख बदलने का अधिकार राष्ट्रपति के पास नहीं है। इसके लिए ट्रंप को संसद के दोनों सदनों, हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट से बिल मंजूर कराना होगा। सीनेट में तो ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है। लेकिन, निचले सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। अगर ट्रंप दोनों सदनों से बिल पास भी करा लेते हैं तो भी वे ज्यादा समय तक चुनाव नहीं टाल पाएंगे। अमेरिका के संविधान के 20वें संशोधन के तहत राष्ट्रपति चुनाव 20 जनवरी तक हर हाल में कराने होंगे।

ट्रंप ने पहले भी मेल-इन बैलेट्स को धोखा बताया था। उन्होंने कहा था कि डेमोक्रेट्स 2020 के चुनावों में धोखेबाजी करना चाहते हैं। 22 जून को उन्होंने एक ट्विट किया था। इसमें कहा था कि दूसरे देशों से लाखों लोग मेल-इन बैलेट भेज देंगे। उन्होंने कहा था कि डेमोक्रेट्स महामारी की आड़ में लाखों फर्जी मेल इन बैलेट भेजकर चुनाव में धोखाधड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, हम ऐसा होने नहीं देंगे। गौरतलब है कि 2016 में करीब एक चौथाई अमेरिकियों ने मेल से वोट डाला था।

Latest News

दिल्ली में राहत से अधिक आफत बनी बारिश, जलजमाव बना मुसीबत – मेट्रो स्टेशन भी बंद
Heavy Rain In Delhi : देश में मानसून का दौर जारी है इस बार बारिश का कहर ज्यादातर सभी जगह देखने को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});