तुर्की में भूकंप, सुनामी की तबाही

अंकारा। तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद आई सुनामी से कई शहरों में पानी घुस गया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर सात मापी गई है। तुर्की में ज्यादा नुकसान की खबर है। यहां छह लोगों की जान गई और 202 लोग घायल हो गए हैं। यहां कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। ग्रीस में झटकों के बाद लोग दहशत में घरों से बाहर आ गए।

भूकंप के झटकों के बाद समुद्र का स्तर बढ़ गया और तुर्की के शहर इजमिर में समुद्र का पानी भर गया। कुछ लोगों ने इसका वीडियो शेयर किया है। तुर्की के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि केवल बाराकली जिले में कम से कम 10 इमारतें गिर गईं। स्थानीय मीडिया में चल रहे कई वीडियोज में गिरी हुई इमारतें दिखाई दे रही हैं। कई अपार्टमेंट की दीवारों में बड़ी दरारें भी आ गईं हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेजेप तैयप एर्दोआन ने ट्विट किया कि वे सरकार के पास उपलब्ध सभी साधनों के साथ लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री फहरेतीन कोजा ने ट्विटर पर भूकंप से मौतों की पुष्टि की। उन्होंने लिखा कि इजमिर में लोग बचने के लिए घरों से भागकर सड़कों पर जमा हो गए। यहां कम से कम 20 इमारतें गिरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares