nayaindia महाराष्ट्र में दो हफ्ते और लॉकडाउन! - Naya India
देश | महाराष्ट्र | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

महाराष्ट्र में दो हफ्ते और लॉकडाउन!

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार लॉकडाउन दो हफ्ते और बढ़ा सकती है। इस बारे में गुरुवार को  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे घोषणा कर सकते हैं। इससे पहले बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रियों ने एक स्वर में कहा कि लॉकडाउन दो हफ्ते और बढ़ाया जाना चाहिए। महाराष्ट्र में दो हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया गया है, जिसकी अवधि 30 अप्रैल को पूरी हो रही है। इसे आगे 15 मई तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में 18 साल से ऊपर की पूरी आबादी को मुफ्त में टीका लगाने और अगले छह महीने में पूर्ण टीकाकरण करने का फैसला किया गया।

वैक्सीनेशन के बारे में महाराष्ट्र सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य राजेश टोपे ने बताया कि सरकार ने 18 से 44 साल तक के लोगों का फ्री वैक्सीनेशन करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके लिए साढ़े छह हजार करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी गई है। इन पैसों से सरकार कोवैक्सिन, कोवीशील्ड और रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 12 करोड़ से ज्यादा डोज खरीदेगी।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य सरकार ने पूर्ण वैक्सीनेशन के लिए छह महीने का समय तय किया है और इसे चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। इसके तहत पांच करोड़ 71 लाख लोगों का फ्री वैक्सीन दी जाएगी। सरकार ने एक कमेटी भी बनाई है जो उम्र के हिसाब से लोगों को श्रेणियों में बांटेगी। लॉकडाउन को लेकर राजेश टोपे ने कहा कि 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सभी मंत्रियों ने सीएम से कहा है। उन्होंने कहा- हम यह मान रहे हैं कि यह जरूर बढ़ने जा रहा है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेना है।

राजेश टोपे ने यह भी कहा- राज्य में मौजूदा स्थिति में वैक्सीन की भारी कमी है। ऐसी स्थिति में एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दे पाना संभव नहीं होगा, इसलिए हम फिलहाल एक मई से शुरू होने जा रहे वैक्सीनेशन प्रक्रिया को नहीं शुरू करने जा रहे हैं। राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड पांच लाख 34 हजार 722 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में आठ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। इस बीच यह खबर भी आई है कि टीके की कमी के कारण मुंबई के 18 केंद्रों और पुणे के 40 से ज्यादा केंद्रों पर बुधवार से वैक्सीनेशन रोक दी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

five × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हवाई सुविधाओं को लेकर शिवराज-सिंधिया में चर्चा
हवाई सुविधाओं को लेकर शिवराज-सिंधिया में चर्चा