विशेष बसों से कोटा से लौटेंगे यूपी के छात्र - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

विशेष बसों से कोटा से लौटेंगे यूपी के छात्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सरकार ने शुक्रवार को बड़ी पहल करते हुए लॉकडाउन की वजह से कोटा में फंसे अपने राज्य के करीब साढ़े सात हजार छात्रों को वहां से निकाल कर उनके घरों तक पहुंचाने का बंदोबस्त किया। गौरतलब है कि कोचिंग के लिए कई राज्यों के छात्र कोटा जाता हैं। वहां फंसे हुए छात्र ट्विट करके निकालने की अपील कर रहे थे। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने ढाई सौ से ज्यादा बसें कोटा भेजीं। शुक्रवार की रात को ही बसें वहां से छात्रों के लेकर उत्तर प्रदेश के लिए निकल गईं।

राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकार ने गुरुवार को यह फैसला किया था। छात्रों के लिए शुक्रवार को 102 बसें झांसी और 150 बसें आगरा से रवाना की गईं। रात में ही छात्र बसों से वापस रवाना हो जाएंगे। बसें कोटा में उन छह जगहों पर खड़ी की जाएंगी, जहां कई कोचिंग सेंटर हैं। वहां पहुंचने के लिए कोचिंग और प्रशासन छात्रों की मदद करेगा। एक बस में करीब 25 से 30 बच्चों को ले जाया जाएगा। इन्हें सबसे पहले झांसी और आगरा ले जाया जाएगा। इसके बाद सरकार इन्हें आगे ले जाने का प्रबंध करेगी।

कोटा में देश भर से छात्र आईआईटी की तैयारी करने जाते हैं। वहां अभी 40 हजार छात्र हॉस्टल और पीजी अकोमोडेशन में रह रहे हैं। कोटा के अलावा यूपी सरकार मध्य प्रदेश में फंसे छात्रों को भी घर वापस लाने के लिए बातचीत कर रही है। बच्चों के बसों में बैठने से पहले मास्क, सैनिटाइजर, पानी और खाना भी दिया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *