nayaindia पुतिन है हत्यारा: बाइडेन - Naya India
kishori-yojna
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

पुतिन है हत्यारा: बाइडेन

वाशिंगटन। अमेरिका और रूस के संबंधों में बड़ा तनाव आ गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हत्यारा कह दिया है, जिसके बाद रूस ने अपने राजदूत को अमेरिका से वापस बुला लिया है। रूस ने बुधवार को अपने अमेरिकी राजदूत को मास्को में वापस बुला लिया क्योंकि जो बाइडेन ने एक टीवी इंटरव्यू में व्लादिमीर पुतिन को हत्यारा कहा था।

बाइडेन ने कहा था कि हत्यारे पुतिन को अमेरिकी चुनावों में गड़बड़ी फैलाने के लिए की कीमत चुकानी पड़ेगी। नए अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए यह पहला बड़ा राजनयिक संकट पैदा हुआ है। असल में एबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में जो बाइडेन से एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के आधार पर पूछा गया था कि क्या रूसी नेता ने नवंबर 2020 के चुनाव में उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुंचाने और डोनाल्ड ट्रंप को बढ़ावा देने की कोशिश की थी? इसके जवाब में बाइडेन ने कहा- उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या वे पुतिन को हत्यारा मानते हैं, जिन पर विरोधी नेता अलेक्सी नवेलनी और अन्य प्रतिद्वंद्वियों को जहर देने का आदेश देने के आरोप हैं? बाइडेन ने कहा- हां! बाइडेन का इंटरव्यू ऐसे समय में प्रसारित हुआ, जब अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने यह घोषणा की कि वह नवेलनी को जहर देने के लिए सजा के तौर पर रूस पर लगे निर्यात प्रतिबंधों को और सख्त कर रहा है। इसके फौरन बाद रूस ने मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने राजनयिक को मास्को वापस बुला लिया। हालांकि, रूस ने कहा कि वह दोनों देशों के संबंधों को खराब नहीं करना चाहता। रूसी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा- वाशिंगटन में रूसी दूत एंटली एंटोनोव को सलाह के लिए मॉस्को आमंत्रित किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
श्रद्धा हत्याकांड आरोपपत्र पर 21 फरवरी को सुनवाई
श्रद्धा हत्याकांड आरोपपत्र पर 21 फरवरी को सुनवाई