दो सौ के करीब लोग अब भी लापता - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दो सौ के करीब लोग अब भी लापता

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूट कर गिरने से आई बाढ़ में बह गए दो सौ के करीब लोग अब भी लापता है। 24 घंटे से ज्यादा बीतने के बाद कुल 30 के करीब लोगों के शव बरामद किए गए हैं और कुछ लोगों को इधर-उधर फंसे होने की सूचना मिली है। बताया गया है कि तपोवन इलाके में राहत व बचाव टीमों ने 26 शव बरामद किए और कुछ इंसानी अंग भी मिले हैं। इस बीच सोमवार को प्रशासन की ओर से 115 लोगों की सूची जारी की गई, जो लापता हैं। यह लापता लोगों की पहली सूची है। इसे अपडेट किया जाएगा। गौरतलब है कि रविवार को चमोली जिले के तपोवन के पास रैणी गांव में ग्लेशियर टूटने से बाढ़ आ गई थी, जिसकी चपेट में दो पनबिजली परियोजनाएं आ गईं। कई गांवों में इससे तबाही मची है।

सोमवार को प्रशासन ने बताया कि आधा दर्जन राज्यों से ज्यादा के करीब दो सौ लोग लापता हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, नेपाल, जम्मू कश्मीर और ओड़िशा के लोग हैं। इनकी तलाश के लिए युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य जारी है। प्रशासन की ओर से बाढ़ में लापता लोगों की जो सूची जारी की गई है उसमें सबसे ज्यादा लोग उत्तर प्रदेश के हैं। लापता लोगों में कुछ अज्ञात भी हैं, जिनके बारे में प्रशासन की ओर से जानकारी जुटाई जा रही है।

प्रशासन की ओर से बताया गया है कि लापता लोगों में सबसे ज्यादा 46 लोग उत्तर प्रदेश के हैं। उसके बाद 42 स्थानीय लोग हैं यानी उत्तराखंड के रहने वाले हैं। ये मजदूर आपदा के समय वहां चल रहे प्रोजेक्ट में काम कर रहे थे। लापता लोगों में झारखंड के 13, पंजाब के चार, बिहार के तीन, नेपाल के तीन और बंगाल के दो लोग शामिल हैं। जम्मू कश्मीर का भी एक व्यक्ति लापता है। रविवार को ग्लेशियर टूट कर नदी में गिरने की घटना के बाद से भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, वायु सेना, सेना और स्‍थानीय पुलिस राहत अभियान चला रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Aryan Khan और Ananya Pandey के समर्थन में आईं राखी सावंत, कहा- हेलो NCB वालों हमारे बच्चों के साथ… ( Watch Video)
Aryan Khan और Ananya Pandey के समर्थन में आईं राखी सावंत, कहा- हेलो NCB वालों हमारे बच्चों के साथ… ( Watch Video)