nayaindia रावत गए, रावत आए! - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

रावत गए, रावत आए!

देहरादून। त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटा कर भारतीय जनता पार्टी ने तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया है। एक टीएस रावत की जगह दूसरे टीएस रावत ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रांत प्रचारक और उत्तराखंड में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे तीरथ सिंह रावत को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। रावत अभी पौड़ी गढ़वाल सीट से सांसद हैं। उनको छह महीने में विधायक बनने की संवैधानिक जरूरत पूरी करनी होगी।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में पिछले तीन-चार दिन से सियासी उठापटक चल रही थी। सोमवार को भाजपा आलाकमान ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को बुला कर बात की थी, जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था। बताया जा रहा है कि पार्टी के करीब डेढ़ दर्जन विधायकों के दबाव की वजह से मुख्यमंत्री पद से त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाया गया। पार्टी की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षकों- रमन सिंह और दुश्यंत गौतम ने रावत के हटने और रावत के आने की पूरी प्रक्रिया की निगरानी की।

बुधवार को देहरादून में भाजपा विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें तीरथ सिंह रावत के नाम पर मुहर लगी। एक दिन पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधायक दल की बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव रखा। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने कहा- मैं केंद्रीय नेतृत्व का धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे यह जिम्मेदारी सौंपी है। मैं गांव से आया हुआ एक छोटा सा कार्यकर्ता हूं। मैंने इसकी कभी कल्पना भी नहीं की थी। जनता के विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा।

तीरथ सिंह ने पिछले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की तारीफ करते हुए कहा- अब तक मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के लिए जो काम किए हैं, उसे हम आगे बढ़ाएंगे। रावत ने कहा कि वे संघ के लिए काम करते थे। कभी भी राजनीति में आने के बारे में नहीं सोचा था। बाद में अटल बिहारी वाजपेयी से प्रेरणा लेकर वे आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि वे त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ लंबे वक्त तक काम करते रहे हैं, पहले संघ में बतौर प्रचारक भी काम किया और उसके बाद पार्टी और सरकार के स्तर पर साथ में काम किया है। अभी भी वे उनके मार्गदर्शन में आगे काम करते रहेंगे।

गौरतलब है कि तीरथ सिंह रावत फरवरी 2013 से दिसंबर 2015 तक उत्तराखंड भाजपा के अध्यक्ष रहे हैं। 2012 से 2017 तक वे चौबट्टाखाल से विधायक रहे। फिलहाल वे भाजपा के राष्ट्रीय सचिव हैं। उत्तराखंड राज्य का गठन होने से पहले वे उत्तर प्रदेश विधानसभा के भी सदस्य रह चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

eighteen − 16 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
फिर याद आया, वह काला दिन!
फिर याद आया, वह काला दिन!