अमेरिका में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अमेरिका में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी

नई दिल्ली। अमेरिका में जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो गई है। उन्होंने शपथ लेने के तुरंत बाद मास्क भी अनिवार्य कर दिया था। अमेरिका में कोरोना से जंग के लिए बनी टास्क फोर्स के प्रमुख डॉक्टर एंथोनी फौची ने भी उनके राष्ट्रपति बनने के बाद कहा था कि वे बड़ी राहत महसूस कर रहे हैं। खबर है कि अमेरिका में 38 राज्यों में वैक्सीनेशन के लिए नेशनल गार्डस तैनात किए गए हैं और हर राज्य में हर दिन 51 हजार वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। यह भी बताया जा रहा है कि अमेरिका में कंपनियों को उनके कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से वैक्सीन की डोज दी जा रही है ताकि वे अपने यहां वैक्सीनेशन करा सकें।

इस बीच दुनिया में भर कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 10 करोड़ 27 लाख से ज्यादा हो गई है। दुनिया भर के देशों में शुक्रवार को संक्रमितों की औसत संख्या में हुई बड़ी बढ़ोतरी के एक दिन बाद शनिवार को संक्रमण कमी आई। भारतीय समय के मुताबिक शनिवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में पांच लाख से थोड़े ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 10 करोड़ 27 लाख 18 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक वायरस के संक्रमण से मरने वालों का सवाल है तो इसी अवधि में दुनिया भर में 15 हजार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 22 लाख 19 हजार से ऊपर पहुंच गया।

अमेरिका में संक्रमितों की संख्या में लगातार दूसरे हफ्ते कमी आने का सिलसिला जारी रहा। भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में एक लाख 68 हजार नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 65 लाख 18 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो शनिवार को पिछले 24 घंटे में 3,588 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा चार लाख 47 हजार 538 हो गया।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में लगातार चौथे दिन संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक शनिवार को रात नौ बजे तक 24 घंटे में ब्राजील में 59 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 91 लाख 19 हजार से ज्यादा हो गई थी। इसी अवधि में ब्राजील में 999 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या दो लाख 22 हजार 775 हो गई।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में शनिवार को नए संक्रमितों की संख्या में मामूली कमी आई। शुक्रवार को रूस में 19,032 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 38 लाख 32 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 72,697 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *