डब्लुएचओ की टीम पहुंची चीन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण कैसे शुरू हुआ इसकी जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ की टीम चीन पहुंच गई है। डब्लुएचओ की टीम ऐसे समय में चीन पहुंची है, जब वहां एक बार फिर से कोरोना वायरस के केसेज आने लगे हैं। 12 जनवरी को वहां एक सौ से ज्यादा नए केस मिले, जिसमें से 90 केस हेबेई प्रांत के हैं। नए मामलों में से 107 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण के हैं। इससे यह भी पता चल रहा है कि चीन ने संक्रमण के आंकड़ों में हेरा-फेरी की है और संख्या छिपाई है। बहरहाल, डब्लुएचओ की 13 लोगों की टीम चीन पहुंची है, जबकि दो वैज्ञानिक कोरोना संक्रमित होने की वजह से नहीं जा सके।

इस बीच कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार दूसरे दिन सात लाख से ऊपर रहा। भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में साढ़े सात लाख से ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर नौ करोड़ 29 लाख 47 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो इसी अवधि में 16 हजार के करीब लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 19 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई।

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दो लाख 55 हजार नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 36 लाख 31 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 4,170 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख 94 हजार 296 हो गया।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में लगातार पांच दिन कमी आने के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 62 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 82 लाख 57 हजार से ज्यादा हो गई थी। ब्राजील में गुरुवार को रात नौ बजे तक 1,894 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या दो लाख छह हजार नौ हो गई है।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में गुरुवार को संक्रमितों की संख्या में पांच दिन के औसत के करीब ही बढ़ोतरी हुई। गुरुवार को रूस में 24,763 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 34 लाख 95 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 63,940 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares