डब्लुएचओ की टीम जाएगी चीन

नई दिल्ली। दुनिया के ज्यादातर देश इस बात पर सहमत हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण चीन के वुहान से शुरू हुआ था। पर इस बात को लेकर सहमति नहीं है कि वायरस किसी प्रयोग का हिस्सा था या अनजाने में निकला या इसका कोई दूसरा कारण था। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ की टीम इसका पता लगाने चीन जा रही है। गुरुवार को डब्लुएचओ की टीम चीन पहुंचेगी। हालांकि वायरस का प्रसार शुरू होने के एक साल के बाद टीम की जांच से कुछ मिल पाएगा, इसकी संभावना कम है। चीन पर यह आरोप भी लगते रहे हैं कि उसे वायरस के बारे में जानकारी पहले ही मिल गई थी, लेकिन उसने दुनिया से यह बात छिपाए रखी, जिससे वायरस पूरी दुनिया में फैला।

इस बीच कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार दूसरे दिन छह करोड़ की रेंज में रहा। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में साढ़े छह लाख के करीब नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर नौ करोड़ 14 लाख 78 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो इसी अवधि में 11 हजार के करीब लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 19 लाख 56 हजार से ज्यादा हो गई।

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दो लाख 20 हजार नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 31 लाख 55 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2,074 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख 85 हजार 534 हो गया।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन संक्रमितों की संख्या में कमी आई। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 28 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 81 लाख 33 हजार से ज्यादा हो गई थी। ब्राजील में मंगलवार को रात नौ बजे तक 477 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या दो लाख तीन हजार 617 हो गई है।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में पांच दिन के औसत के बराबर ही बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को रूस में 22,934 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 34 लाख 48 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 62,804 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares