nayaindia जैव विविधता बचाने की मोदी की अपील - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

जैव विविधता बचाने की मोदी की अपील

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से जैव विविधता बचाने की अपील की। उन्होंने शुक्रवार को देश के लोगों इस धरती को भविष्य की पीढ़ियों के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा- विश्व पर्यावरण दिवस पर हम अपनी पृथ्वी की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण की अपनी प्रतिज्ञा दोहराते हैं। आइए हम सामूहिक रूप से वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करें, जिनसे पृथ्वी फल-फूल रही है।

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा- काश आगामी पीढ़ियों के लिए हम एक बेहतर धरती बना पाएं। प्रधानमंत्री मोदी ने 31 मई को रेडियो पर प्रसारित मन की बात कार्यकम का एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा- इस वर्ष की थीम जैव विविधता है जो आज के हालात में खासतौर से प्रासंगिक है। लॉकडाउन के कारण बीते कुछ हफ्तों में जीवन की गति जरूर कुछ धीमी पड़ी लेकिन इसने हमें हमारे आसपास प्रकृति की समृद्ध विविधता या जैव विविधता पर आत्मनिरीक्षण का एक अवसर भी दिया।

प्रधानमंत्री ने बरसात का पानी बचाने की भी अपील की। उन्होंने कहा- बारिश के पानी के संरक्षण के परंपरागत तरीके बहुत ही आसान हैं। उनकी मदद से हम पानी को बचा सकते हैं। उन्होंने लोगों से पौधारोपण करने और इस बारे में संकल्प लेने को भी कहा ताकि प्रकृति से हमारा रोजाना का रिश्ता बन जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ रही है इसलिए पक्षियों के लिए पानी रखना न भूलें।

Leave a comment

Your email address will not be published.

twelve + fourteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूपी में ओबीसी नेताओं को जोड़ेगी भाजपा
यूपी में ओबीसी नेताओं को जोड़ेगी भाजपा