• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 6, 2021
No menu items!
spot_img

Corona Safety : कोरोना होने का इंतजार ना करें, आज से इन चीजों को आपने आहार में शामिल कर दूर कर सकते हैं आक्सीजन की कमी …..

Must Read

New Delhi: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण देश भर में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के साथ ही अब ऑक्सीजन को लेकर भी जद्दोजहद देखी जा रही है.  अस्पतालों में हो रही ऑक्सीजन की कमी किसी से भी छिपी हुई नहीं है.  इसके साथ ही डॉक्टर भी आम लोगों को अपने शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देने की हिदायत देते दिख रहे हैं. ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे चीजों के बारे में जिन्हें अपने आहार में शामिल करने से  ऑक्सीजन का स्तर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है.  इतना ही नहीं इन्हें खाने से शरीर में बेहतर इम्यूनिटी डेवेलप होती है.

आपके किचन में उपलब्ध हैं ये खाद्य सामग्री 

देश के कई डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना होने से पहले ही आपको अपने शरीर का ऑक्सीजन लेवल बनाए रखना चाहिए.  इसके लिए योग और ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जिससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बनी रहती है.  ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है और यह आपके किचन में आसानी से उपलब्ध भी है.  लेकिन एक बात समझ लें अगर आपको कोरोना हो जाता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो फिर आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.  डॉक्टरी सलाह के साथ-साथ आप इन पदार्थों का प्रयोग अपने आहार में कर सकते हैं.

लहसुन

भारतीय किचन में सबसे आसानी से पाया जाने वाला लहसुन कई मामलों में अनोखा है.  लहसुन से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि यह एक औषधि की तरह भी कार्य करता है.  बता दें कि लहसुन खाने से शरीर में ऑक्सीजन के स्तर बना रहता है.  इसके साथ ही लहसुन इम्यूनिटी भी बढ़ाता है

नींबू

लगभग सभी घरों में नींबू तो पाया ही जाता है.  नींबू मैं विटामिन सी का भंडार होता है.  बहुत से घरों में नींबू से शिकंजी और शरबत बनाई जाती है.  इसके साथ ही कई लोग सलाद में भी नींबू डालने का शौक रखते हैं.  बता दें कि ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में नींबू अहम भूमिका निभा सकता है.

किवी

हालांकि भारत के सभी क्षेत्रों में किवी नहीं मिलता है.  लेकिन जहां भी इसकी उपलब्धता होती है वहां लोगों को इसे अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिेए. किवी में भी विटामिन सी की भरपूरता होती है . डॉक्टर भी कोरोना पेशेंट को किवी खाने की सलाह देते हैं.

केले

पूरे भारतवर्ष में सबसे सामान्य तौर पर पाया जाने वाला फल केला ही है.  केले से भी शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है.  लेकिन यदि आपको सर्दी है तो फिर आप केला खाने से परहेज कर सकते हैं.  क्योंकि इससे सर्दी और खांसी के बढ़ने के चांसेज होते हैं.

इसे भी पढ़ें- इस देश में महामारी से पहले से ही लोग पहनते है मास्क, आइये जानते है भारत के बाहर होने वाली कुछ अजीबो-गरीब चीजों के बारे में..

दही

भारतीय आहार में सामान्य तौर पर दही शामिल होता है.  दही में प्रोटीन विटामिन और कैल्शियम तीनों की प्रचुर मात्रा उपलब्ध होती है.  इसके साथ ही दही में बैक्टीरिया भी होते हैं और नियमित रूप से दही का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति होती है लेकिन फिर से वही बात है कि यदि आप कोरोने से पीड़ित हो या फिर आपको सर्दी जुकाम है तो ऐसे में आप दही ना खाएं तो ज्यादा बेहतर है.

शकरकंद

शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है . शकरकंद मैं सिर्फ पोटेशियम मैग्नीशियम और मिनरल्स ही होते हैं इसलिए शरीर में आई ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद एक सबसे अच्छा उपाय हैं.  डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी परिस्थिति में शकरकंद से परहेज नहीं करना चाहिए.  यहां तक कि कोरोना से पीड़ित मरीज को भी अपने आहार में शकरकंद का प्रयोग करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-Child Rights Protection Commission की नई पहल, बच्चों को मानसिक तनाव से बचाने के लिए शुरू की टेली काउंसलिंग सेवा

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सलमान खान का बड़ा फैसला, Radhe की कमाई से कोरोना संक्रमित मरीजों की करेंगे मदद

मुंबई | भारत में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर तेजी से बढ़ती जा रही है। इन सभी हालतों को...

More Articles Like This