• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 13, 2021
No menu items!
spot_img

स्पेस में बनने जा रहा है पहला होटल, ये होंगी सुविधाएं

Must Read

स्पेस में दूनिया का पहला होटल बनने जा रहा है. दूनिया के पहले स्पेस होटल (Space Hotel) की झलक भी मिल गई है. इस होटल का नाम वॉन ब्रॉन स्पेस स्टेशन ( von Bronn Space Station) होगा.  इस होटल में सारी लग्ज़री सुविधएं होंगी. इस होटल में रेस्तरां, बार और सिनेमा हॉल जैसी फैसलिटिज भी मिलेगी. एक बार में 400 गेस्टों के ठहरने की व्यवस्था होगी.  स्पेस में बन रहे इस होटल में क्रूज़ जैसी सुविधांए भी उपलब्ध होगी . होटल में आने वाले सभी गेस्ट के लिए बार, डिस्क, डांस कॉर्नर की भी व्यवस्था की जा रही है.

तकनीक और लग्जरी का मिश्रण

इसके निर्माण के लिए उसी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है जो इंटरनेशनल स्पेस (International Space) सेंटर में किया जाता है.  हालांकि, होटल निर्माण का उद्देश्य महज वैज्ञानिक नहीं है और यह किसी लग्जरी क्रूज की तरह है. आलीशान क्रूज में मिलने वाली सभी सुविधाएं जैसे कॉकटेल ,बार आदि की सुविधा इसमें होगी.ये होटल जरूर अंतरिक्ष में बन रहा है लेकिन इस होटल में घर के जैसा माहोल होगा. स्पेस होटल में कुल 24 पॉड्स होंगे जिनमें सोने की सभी सुविधा भी मिलेगी. होटल के कमरों में नर्म फर्नीचर का उपयोग होगा और कमरों की दीवारों पर वॉर्म कलर्स का इस्तेमाल किया जाएगा. अंतरिक्ष के इस होटल में खास इंतज़ाम किये जाएंगे जिससे यहां ठहरने वाले गेस्ट को पुरी तरह घर के जैसा माहौल मिले.

इसे भी पढ़ें- पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने दीदी का दामन थामते ही कहा- दो लोगों का नहीं है देश

कृत्रिम ग्रैविटी का होगा प्रयोग

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अलग स्पेस होटल में कृत्रिम ग्रैविटी (artificial gravity) का प्रयोग किया जाएगा ताकि गेस्ट सामान्य तरह से चल-फिर सकें. इसका फायदा होगा कि लंबे समय तक के लिए रुकने वाले गेस्ट को असुविधा नहीं होगी. कम वक्त के लिए रुकने वाले गेस्ट भी बहुत आसानी से यहां कंफर्ट महसूस कर सकेंगे.

2025 तक शुरू हो जाएगा स्पेस होटल

द गेटवे फाउंडेशन (The Gateway Foundation) को उम्मीद है कि 2025 तक स्पेस होटल पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. होटल डिजाइनर्स को उम्मीद है कि हर सप्ताह 100 के करीब गेस्ट स्पेस होटल का लुत्फ लेने पहुंचेंगे. पहले स्पेस होटल के प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद  द गेटवे फाउंडेशन को उम्मीद है कि वो इससे भी ज्यादा बड़े स्पेस होटल बनाएगी जिसमें  दूसरे स्पेस होटल में एक साथ 1400 गेस्ट के ठहरने की व्यवस्था होगी.

इसे भी पढ़ें- द बर्निंग ट्रेन बन गई दिल्ली—देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस, धू—धू कर जल गया चलती ट्रेन का कोच

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सुशील मोदी की मंत्री बनने की बेचैनी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जब इस बार राज्य सरकार में जगह नहीं मिली और पार्टी...

More Articles Like This