झारखंड: महागठबंधन की सीटों का ऐलान, हेमंत सोरेन सीएम उम्मीदवार

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा 43 और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तथा राष्ट्रीय जनता दल को सात सीटें दी गई हैं। झारखंड कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 30 नवंबर से पांच चरण में शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव में झामुमो 43, कांग्रेस 31 और राजद सात सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगा । इसी तरह प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में छह सीट झामुमो, चार सीट कांग्रेस और तीन सीट राजद के खाते में गई हैं। श्री सिंह ने कहा कि यह विधानसभा चुनाव झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ा जाएगा और महागठबंधन की ओर से श्री सोरेन ही मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के घटक दलों के बीच विधानसभा की किसी भी सीट पर दोस्ताना संघर्ष नहीं होगा और जो दल ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि देवघर, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, बरकट्ठा, छतरपुर और हुसैनाबाद सीट राजद के हिस्से में आयी हैं।

सोरेन के आवास पर हुई बैठक में राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव एवं झारखंड राजद के अध्यक्ष अभय सिंह शामिल हुए लेकिन रांची प्रेस क्लब में हुए संवाददाता सम्मेलन में यादव और सिंह नहीं आए। ऐसा माना जा रहा है कि सीट बंटवारे से राजद नेता श्री यादव खुश नहीं हैं। वहीं, महागठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) एवं वामदलों को बाहर रखा गया है।

वहीं सोरेन ने कहा, “राजद नेता तेजस्वी यादव से बातचीत चल रही है और मैं खुद लगातार उनके संपर्क में हूं। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की सलाह के बिना उनकी पार्टी के निर्णय सामने नहीं आते हैं।” उन्होंने कहा कि गठबंधन के बारे में राजद को पूरी जानकारी है। उन्हें निर्णय लेने में वक्त लग रहा है। झामुमो और कांग्रेस के रवैये से नाराज होकर झाविमो ने महागठबंधन से अलग राह इख्तियार कर ली है। इसके बाद राज्य में राजनीतिक समीकरण काफी तेजी से बदले। कल दिन भर बैठकों का दौर चला। रात साढ़े आठ बजे राजद नेता तेजस्वी यादव ने सोरेन के आवास पर महागठबंधन के स्वरूप एवं सीट बंटवारें के फॉर्मूले पर चर्चा की।

ये खबर भी पढ़ें: झारखंड: ओवैसी की पार्टी 20 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares