झारखंड: राहुल गांधी की पहली रैली सोमवार को

नई दिल्ली। झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी झारखंड के सिमडेगा जिले में एक रैली को संबोधित कर पार्टी के लिए अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। पांच चरणों में से एक चरण का मतदान होने के दो दिन बाद राहुल की रैली सिमडेगा के कॉलेज रोड स्थित बाजारटांड़ मैदान में दिन के 1.30 बजे होगी।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि बाकी बचे चार चरणों में राहुल गांधी की और चार रैलियां होंगी। ये रैलियां 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को होंगी। कांग्रेस ने झारखंड के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है। नेता ने कहा कि पार्टी बड़े नेताओं को प्रचार में न उतारने की जो गलती महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में कर चुकी है, उसे दोहराना नहीं चाहती।

इस आदिवासी बहुल राज्य में कांग्रेस का झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन है। राज्य में कांग्रेस ने 81 में से 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। झामुमो के 43 उम्मीदवार और राजद के 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। झामुमो नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस गठबंधन के मुख्यमंत्री चेहरा हैं।

सत्ताधारी भाजपा भी धुआंधार प्रचार में जुटी हुई है। चुनाव प्रचार में धार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता रैलियों को संबोधित कर चुके हैं। वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का झामुमो और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के साथ गठबंधन था। इस बार झाविमो अकेले चुनाव लड़ रहा है। उसकी जगह गठबंधन में राजद शामिल हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares