दिल्ली मंत्रिमंडल में गारंटी कार्ड योजना का निर्णय - Naya India
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020| नया इंडिया|

दिल्ली मंत्रिमंडल में गारंटी कार्ड योजना का निर्णय

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अपनी नई सरकार की पहली बैठक बुलाई। कैबिनेट की बैठक में खासतौर पर 10 गारंटी योजनाओं पर चर्चा की गई। आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान ‘केजरीवाल का गारंटी कार्ड’ जारी किया था। कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल सहयोगियों के अलावा दिल्ली के मुख्य सचिव और प्रधान सचिव स्तर के अधिकारी भी मौजूद रहे। इन अधिकारियों को मुख्यमंत्री की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वे चुनाव के दौरान बताई गई सारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का प्रपोजल जल्द से जल्द तैयार करें। जल्द ही अधिकारी प्रपोजल बनाकर मुख्यमंत्री को सौंपेंगे, जिसके बाद केजरीवाल सरकार द्वारा बिजली-पानी, तीर्थ यात्रा, मुफ्त शिक्षा जैसे कई अहम कार्यों को नियोजित किया जाएगा। कैबिनेट बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “24 फरवरी से नया विधानसभा सत्र शुरू होगा।

यह विधानसभा सत्र तीन दिनों का होगा, जिसमें सारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए सारी प्रक्रिया तय कर दी जाएगी और दिल्ली वालों को इसकी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा, “केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात काफी अच्छी रही। दोनों ने मिलकर दिल्ली के विकास की बात की। विकास में सहयोग को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह गारंटी कार्ड उनकी पार्टी के घोषणा पत्र से अलग है। गारंटी कार्ड के तहत अगले पांच साल दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली और हर घर को 24 घंटे शुद्ध पानी का वादा किया गया है। गारंटी कार्ड आम आदमी पार्टी का वह दस्तावेज है जिसे अरविंद केजरीवाल ने अपने दस्तखत के साथ जनता को सौंपा है।

इसे भी पढ़ें : सामाजिक कार्यकर्ता से सफल राजनेता बने केजरीवाल

पार्टी के मुताबिक, इसमें कुछ बातें ऐसी हैं जो वह पूरी कर चुके हैं। बाकी बचे वादे आने वाले पांच साल में पूरा करेंगे। आप का कहना है कि कुछ गारंटी काफी बड़ी हैं इसलिए यह दो, तीन या पांच साल में लागू हो पाएंगी। केजरवाल की 10 गारंटी में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सीसीटीवी कैमरे, यातायात, प्रदूषण, कच्ची कॉलोनी में पानी, सीवर और मोहल्ला क्लीनिक की गारंटी है। इसके अलावा जहां झुग्गी है, वहीं पर घर बनाकर देने की गारंटी भी शामिल है। आम आदमी पार्टी के गारंटी कार्ड में कहा गया है, “जब तक केजरीवाल है, तब तक मुफ्त बिजली जारी रहेगी। दिल्ली में कई इलाके ऐसे हैं, जहां तारों का जंजाल है, इनसे अगले पांच साल में मुक्ति दिलाएंगे। तार अंडरग्राउंड होंगे। पहले पीने के पानी की 58 फीसदी पाइपलाइन थीं, फिर 93 फीसदी की गईं।

अब हम इसे पूरा करेंगे और सबको नल से शुद्ध-साफ पानी मिलेगा। दिल्ली में पैदा होने वाले बच्चों को स्नातक तक अच्छी शिक्षा की गारंटी। गारंटी कार्ड के मुताबिक, दिल्ली के हर परिवार को अच्छा और मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसके साथ ही 11 हजार से अधिक बसें दिल्ली की सड़कों पर उतारी जाएगी। मेट्रो का 500 किलोमीटर से ज्यादा नेटवर्क बनाया जाएगा। महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा अगले पांच साल तक जारी रहेगी। छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जाएगी। अगले पांच साल में यमुना को साफ करना गारंटी कार्ड का हिस्सा है। आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के निवासियों को मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी कैमरा के साथ ही हर कच्ची कॉलोनी में पानी व सीवर की गारंटी भी दी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *