गांडेय में झामुमो, झाविमो, भाजपा और माले में कांटे की टक्कर

गिरिडीह। झारखंड में गिरिडीह जिले के गांडेय विधानसभा क्षेत्र में इस बार के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

गांड़ेय सीट पर चतुष्कोणीय मुकाबला तय माना जा रहा है। गांडेय के चुनावी रण में उतरे 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 16 दिसंबर 2019 को 268851 मतदाता करेंगे।

इस सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता डॉ. सरफराज अहमद इस बार झामुमो प्रत्याशी के रूप में चुनावी जंग में कूद गए हैं। वहीं, झाविमो के दिलीप वर्मा, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के अर्जुन बैठा, भाजपा के जयप्रकाश वर्मा और भाकपा-माले के राजेश कुमार ताल ठोक रहे हैं वहीं निर्दलीय कर्मिला टुडू चुनावी जंग को रोचक बना रही हैं।

गांडेय विधानसभा क्षेत्र से झामुमो के सलखन सोरेन कई बार विधायक रहे हैं। उनका निधन दो वर्ष पहले हो गया था, तब उनकी बहू ने अपनी विरासत संभालने के लिए झामुमो आलाकमान से टिकट मांगी, नही मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं।

गिरिडीह जिले में गांडेय चर्चित क्षेत्र है। वर्ष 1977 में जनता पार्टी और 1995 में भाजपा के टिकट से बिहार विधानसभा मे लक्ष्मण स्वर्णकार पहुंचे थे। उसके बाद कांग्रेस के कद्दावर नेता सरफराज अहमद, जो 1984 में गिरिडीह के सांसद रह चुके हैं वर्ष 1980 और 2010 में विधायक चुने गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares