महाराष्ट्र में 12 बजे तक 17.5 फीसदी मतदान

मुंबई। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए दोपहर 12 बजे तक औसतन करीब 17.5 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पिछले चुनाव की तरह राज्य के विभिन्न जनजातीय इलाकों जैसे ठाणे, पालघर, चंद्रपुर और नंदुरबार में लोकतंत्र के पर्व में 20 फीसदी से ज्यादा मतदान रिकॉर्ड किया गया, लेकिन राज्य के अधिकांश अन्य हिस्सों, विशेषकर शहरी क्षेत्रों में मतदान 10 से 20 फीसदी या इससे कम मतदान दर्ज किया गया है।

यवतमाल में 9.25 फीसदी जबकि ग्रामीण वर्धा में 8.37 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया। अनुसूचित जाति आरक्षित भुसावल में 9.88 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया। 13 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में 10 फीसदी से कम मतदान हुआ है। राज्य की राजधानी मुंबई में मतदान लगभग 17 फीसदी दर्ज किया गया, जबकि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के गृहनगर नागपुर में 16.5 फीसदी मतदान हुआ। कम मतदान की आशंका से मशहूर हस्तियों, राजनेताओं ने लोगों से बाहर आने व मतदान में हिस्सा लेने की अपील की।

इस तरह के संदेश सोशल मीडिया पर भी बहुतायत में रहे और कुछ इलाकों में लोगों को मतदान के लिए बाहर लाने के लिए स्वंयसेवक घर-घर गए। बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल, एनसीपी नेता शरद पवार और उनकी बेटी, सुप्रिया सुले, कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत और अन्य ने जनता से अपील की। चुनाव आयोग के अधिकारियों का मानना है कि धीमी शुरूआत की पीछे की वजह मुंबई सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई बारिश हो सकती है और बाद में मतदान में तेजी आने की उम्मीद जताई।

जैसे ही कई हिस्सों में मौसम साफ हुआ लोग निजी तौर पर या परिवारों के साथ बाहर आए और मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए लाइन में खड़े हुए। प्रमुख हस्तियों में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड हस्तियों में आमिर खान व शीर्ष राजनेताओं जैसे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, नारायण राणे, बालासाहेब थोराट, चंद्रकांत पाटिल, राज ठाकरे, नवाब मलिक, मंगलप्रभात लोढ़ा, राज्य व केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य ने अपने परिवारों के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इसे भी पढ़ें : पंजाब में 12 बजे तक 24 प्रतिशत मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares