पंजाब में तीन बजे तक लगभग 50 फीसदी मतदान - Naya India
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020| नया इंडिया|

पंजाब में तीन बजे तक लगभग 50 फीसदी मतदान

चंडीगढ़। पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में आज अपराहन तीन बजे तक लगभग पैंतालीस से पचास फीसदी के बीच मतदान हुआ ।

मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार फगवाडा सीट पर 38फीसदी ,मुकेरियां 48 फीसदी , दाखा 50 फीसदी और जलालाबाद सीट पर 57 फीसदी मतदान हुआ । मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है तथा कहीं से किसी अप्रिय घटना या ईवीएम में गड़बड़ी की खबर नहीं है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हालांकि कहीं कहीं कांग्रेस तथा अकाली -भाजपा गठबंधन के कार्यकर्ताओं के बीच मामूली झड़प हुई जिससे पुलिस के दखल के बाद निपटा लिया गया । इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस ,अकाली -भाजपा गठबंधन के बीच है । आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में है । इस उपचुनाव में कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर है जिसके लिये उसने पूरा जोर लगा दिया ।

वरिष्ठ अधिवक्ता एवं आम आदमी पार्टी के नेता एचएस फूलका ने पिछले विधानसभा चुनाव में दाखा सीट जीती थी लेकिन श्री फूलका के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण यह सीट रिक्त हो गयी जिस पर इस चुुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार एवं मुख्यमंंत्री के सलाहकार कैप्टन संदीप संधू का मुकाबला अकाली दल के पूर्व विधायक मनप्रीत अयाली से है । भाजपा नेता सोमप्रकाश के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई फगवाडा सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के राजेश बग्गा तथा कांग्र्रेस के बलविंदर धालीवाल के बीच है । श्री सोमप्रकाश के सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हुई । यह सीट सुरक्षित होने के कारण इस पर बसपा ने भी अपना प्रत्याशी खड़ा किया है लेकिन मुख्य टक्कर भाजपा तथा कांग्रेस के बीच है ।

मुकेरियां सीट कांग्रेस विधायक रजनीश कुमार बब्बी की मृत्यु के बाद रिक्त हुई । इस बार इस सीट पर कांग्रेस ने उनकी विधवा इंदू बाला को टिकट दिया तथा भाजपा ने जंगी लाल महाजन को मैदान में उतारा । इसी सीट से 2012 में चुनाव जीते भाजपा के पूर्व विधायक अरूण शाकर टिकट न मिलने से नाराज होकर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं । चौथी सीट जलालाबाद है जहां से सुखबीर बादल विधायक थे लेकिन लोकसभा चुनाव जीतने के कारण यह सीट रिक्त हुई । अकाली दल के डा0 राज सिंह डिब्बीपुर तथा कांग्रेस के रमिंदर आंवला के बीच सीधी टक्कर है । आप ने भी मोहिंदर सिंह को उतारा है ।

चारों सीटों पर कुल सात लाख 60 लाख से अधिक मतदाता कुल 33 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे । मुख्य मुकाबला अकाली भाजपा गठबंधन के बीच है । नतीजे 24 अक्तूबर को आयेंगे ।

Latest News

टीम इंडिया के कैंप में खलबली, क्रुणाल पांड्या कोरोना पॉजिटिव – जानिए कब होगा दूसरा टी-20 मैच?
IND vs SL | Krunal Pandya Corona Positive : भारत बनाम श्रीलंका दूसरा T20 मैच मंगलवार को खेला जाना था पर अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});