ईवीएम पर होगी प्रत्याशियों की फोटो, जीपीएस से आयोग जानेगा लोकेशन

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तरह दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगी होगी। ईवीएम की आवाजाही पर नजर रखने के लिए आयोग जीपीएस की भी मदद लेगा। यहां निर्वाचन सदन में आज दिल्ली विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषणा के दौरान यह सूचना दी गई।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में सभी 70 सीटों पर एक ही चरण में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना होगी व नतीजे आएंगे।

आयोग ने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराया जाएगा। आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम और वीपीपैट के शुरू से लेकर आखिर तक के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को निर्देश जारी हुए हैं। लोकेशन जानने के लिए ईवीएम ले जाने वाले सेक्टर अफसरों के वाहन में जीपीएस लगा रहेगा।

मतदाताओं की सुविधा के लिए ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगी रहेगी। पोस्टल बैलेट पेपर्स पर भी उम्मीदवारों की फोटो छपेगी। आयोग का मानना है कि इससे एक ही नाम के दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के उतरने से मतदाताओं को किसी तरह का संशय नहीं होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को रिटर्निग अफसर को अपनी ताजातरीन तस्वीर उपलब्ध करानी होगी। आयोग ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में यह दो पहल की थी। सफल नतीजे के बाद अब दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी इसे लागू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares