राजस्थान के 7 सबसे प्रसिद्ध मंदिर

Famous Temples of Rajasthan

Pic Credit : Tripadvisor

राजस्थान अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए जाना जाता है, राजस्थान सबसे प्रसिद्ध मंदिरों का घर है। ये मंदिर अपनी सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाने जाते हैं। आइये जानें।

Pic Credit : Tripoto

श्रीनाथजी मंदिर, नाथद्वारा- ये मंदिर नाथद्वारा में स्थित भगवान कृष्ण को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह वैष्णववाद परंपरा के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है।

Pic Credit : YatraDham

एकलिंगजी मंदिर, उदयपुर- एकलिंगजी मंदिर उदयपुर में स्थित भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। इसे राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है।

Pic Credit : Trahot

ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर- ब्रह्मा मंदिर राजस्थान के पुष्कर में स्थित भगवान ब्रह्मा को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। जिसमें भगवान ब्रह्मा की चार मुख वाली मूर्ति शामिल है।

Pic Credit : Narendra Agarwal

जैन मंदिर, रणकपुर - रणकपुर में जैन मंदिर राजस्थान के पाली जिले में स्थित जैन मंदिरों का एक समूह है। ये मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं।

Pic Credit : AstroVed

कर्णिमाता मंदिर, देशनोक - कर्णिमाता मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो देवी कर्णिमाता को समर्पित है, जो बीकानेर के देशनोक में स्थित है।

Pic Credit : Tripadvisor

श्री संतोषी माता मंदिर, उदयपुर - ये मंदिर राजस्थान के उदयपुर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। देवी संतोषी माता के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है।

Pic Credit : Pinterest

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर - मेहंदीपुर बालाजी मंदिर दौसा शहर में स्थित एक लोकप्रिय मंदिर है। यह भगवान हनुमान को समर्पित है और अपनी शक्तिशाली उपचार ऊर्जा के लिए जाना जाता है। 

Pic Credit : TripAdvisor

Open Hands

Thanks For  Watching

इसी तरह की नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जुड़े रहे नया इंडिया के साथ.