रोहित शर्मा एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से बस एक छक्का दूर

टीम इंडिया के वनडे कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार (11 फरवरी) को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज व्हाइटवॉश पर नजर गड़ाए हुए हैं। भारत ने 9 फरवरी को दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

सलामी बल्लेबाज रोहित भी तीसरे एकदिवसीय मैच में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार होने के साथ ही खुद के एक विशेष मील के पत्थर पर नजर गड़ाए हुए हैं।

 2017 के बाद से यह भारत का पहला सीरीज़ स्वीप होगा यदि कप्तान रोहित 2017 के बाद इस मुकाम को हासिल करने में सफल रहे, जब विराट कोहली ने टीम को श्रीलंका पर 5-0 से जीत दिलाई।

भारत ने अपने वनडे इतिहास में कुल 11 क्लीन स्वीप किए हैं और देश के महान कपिल देव ने यह उपलब्धि हासिल की है। एमएस धोनी के साथ, कपिल एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीन एकदिवसीय क्लीन स्वीप में भारत का नेतृत्व किया है।

दिलीप वेंगसरकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, धोनी, गौतम गंभीर, कोहली और अजिंक्य रहाणे ने भारत को एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया और रोहित ऐसा करने वाले अपनी टीम के आठवें कप्तान बन सकते हैं।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सबसे अधिक 20 बार क्लीन स्वीप करने वाले वनडे क्लीन स्वीप की सूची में सबसे आगे हैं।

अगर सलामी बल्लेबाज रोहित आज एक छक्का लगाते हैं, तो वह भारत में एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक छक्कों की सूची में भारत के पूर्व कप्तान धोनी को पीछे छोड़ देंगे। वर्तमान में, दोनों भारत में (एकदिवसीय मैचों में) 116 छक्कों के स्तर पर हैं।

हालाँकि, धोनी ने उन पर हिट करने के लिए 113 पारियाँ लीं, जबकि रोहित ने भारत के पूर्व कप्तान की सिर्फ 68 पारियों में बराबरी की।

नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें

Open Hands

Thanks For  Watching