Rich in Protein:  मखाने के दिलचस्प फायदे आप होंगे एकदम फिट

मखाना एक प्रकार का बीज है जो यूरियाल फेरॉक्स पौधे से प्राप्त होता है। उन्हें कभी-कभी लोमड़ी या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है।

मखाना पूरे एशिया में व्यापक रूप से खेती की जाती है और अक्सर विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए दवा के पारंपरिक रूपों में उपयोग किया जाता है

उन्हें कभी-कभी भुना जाता है और एक नमकीन नाश्ते के रूप में आनंद लिया जाता है या करी, साइड डिश या डेसर्ट में जोड़ा जाता है।

Rich in nutrients

कैल्शियम, विशेष रूप से, हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने, रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है

High in antioxidants

अनुसंधान से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य के कई पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

May help stabilize blood sugar levels

यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि सामान्य मात्रा में सेवन करने पर मखाना मनुष्यों में रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकता है।

May support weight loss

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन पेट की चर्बी में कमी के साथ-साथ बढ़े हुए वजन घटाने से जुड़ा हो सकता है

May have anti-aging properties

एक समीक्षा के अनुसार, मखाने में कई अमीनो एसिड होते हैं जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथियोनीन शामिल हैं।

May promote heart health

हालांकि मनुष्यों में शोध की कमी है, कुछ जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि मखाने के बीज हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें

Open Hands

Thanks For  Watching