Burst

IPL 2022 में इन 2 नई टीमों के नाम पर लगी मोहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन यानी IPL 2022 में 8 नहीं, बल्कि 10 टीमें नजर आएंगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 2022 से आईपीएल में हिस्सा लेने वाली दो नई टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उसे 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई.

वहीं CVC कैपिटल पार्टनर को अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी मिली है. बीसीसीआई सूत्र ने बताया कि निजी इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल ने 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाकर दूसरी आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदी है.

गोयनका दो साल के लिए पुणे फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के मालिक रहे हैं और वह आईएसएल फ्रेंचाइजी एटीके मोहन बागान के मालिक भी हैं.

बीसीसीआई को 2022 से आईपीएल में हिस्सा लेने वाली दो नई टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास मिलने की उम्मीद थी लेकिन उसे 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई.

Final Selection

संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी ग्रुप और अडानी उन अन्य लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने बोलियां जमा की हैं.

बड़ी अनुपस्थिति में से एक स्पष्ट रूप से एक प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी है, जिसके बारे में बहुत कुछ लिखा गया था. वह इस ऑक्शन में कहीं नजर नहीं आ रही है.

LIVE UPDATES

Dot

वैश्विक दृष्टिकोण से, सबसे बड़ा नाम लांसर कैपिटल है, जिसके प्रमुख अवराम ग्लेजर है. दुनिया की सबसे बड़ी खेल फ्रेंचाइजी में से ए - मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक हैं.

सभी पार्टियां दोनों फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए बोली लगा सकती हैं, लेकिन उन्हें अंततः केवल एक फ्रेंचाइजी पर समझौता करना होगा. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि न्यूनतम बोली लगभग 2,000 करोड़ रुपये होगी.

प्रारंभ में 17 अक्टूबर वह दिन था, जब ऑक्शन होना था, लेकिन बीसीसीआई ने नई फ्रेंचाइजी के लिए व्यापक रुचि का दावा करते हुए दो बार समय सीमा को बढ़ा दिया था.

LIVE UPDATES

Dot

अवराम ग्लेजर, अडानी ग्रुप, आरपीएसजी, जिंदल स्टील, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, रीति स्पोर्ट्स इच्छुक पार्टियों में से हैं.

2008 में मुंबई इंडियंस सबसे अमीर फ्रेंचाइजी थी, जिसे मुकेश अंबानी ने 112 मिलियन अमरीकी डॉलर में खरीदा था.

कभी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मैनेजमेंट करने वाली रीति स्पोर्ट्स ने भी आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी में से एक के लिए बोली लगाई है.

नवीन जिंदल ने भी आईपीएल की नई टीम के लिए बोली लगाई है. नवीन जिंदल के भाई सज्जन जिंदल जिंदल जो स्टील वर्क्स के मालिक हैं, वह दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक हैं.

बीसीसीआई को दो नई आईपीएल टीमों की बिक्री से 5,000-7,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है. यह अगले सीजन के लिए प्रसारण और प्रायोजन राजस्व के अपने हिस्से से 450 करोड़ रुपये से अधिक के अतिरिक्त है.

LIVE UPDATES

Dot

तकनीकी मूल्यांकन के बाद जिन 4 कंपनियों की बोलियों को मंजूरी दी गई है, वे हैं ऑल कार्गो लॉजिस्टिक्स, अडानी ग्रुप, आरपी संजीव गोयनका, उदय कोटक.

संजीव गोयनका (आरपी ​​संजीव गोयनका समूह), आईएसएल टीम एटीके-मोहन बागान के मालिकों में से एक हैं.

कभी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मैनेजमेंट करने वाली रीति स्पोर्ट्स ने भी आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी में से एक के लिए बोली लगाई है.

तकनीकी समिति अभी भी बिडर्स द्वारा जमा किए गए सभी तकनीकी दस्तावेजों की जांच कर रही है. आईपीएल की 2 नई टीमों का ऐलान होने में अभी 30 मिनट का समय और लग सकता है.

LIVE UPDATES

Dot

आधा घंटे का इंतजार भी अब खत्म होने को है. उम्मीद है कि जल्द ही आईपीएल की 2 नई टीमों का ऐलान कर दिया जाएगा.

नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें

Open Hands

Thanks For  Watching