विटामिन डी की कमी होने के लक्षण

Symptoms of Vitamin D Deficiency

PIC Credit- Pintrest

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स बहुत जरूरी हैं। विटामिन-डी भी इन्हीं में से एक है। जिसकी सर्दियों में बहुत जरूरत पड़ती हैं।

PIC Credit- Pintrest

सूर्य की रोशनी से इंसान अपने जरूरत का 80 फीसदी विटामिन-डी ग्रहण कर लेता है। लेकिन कई बार लोग कुछ वजहों से धूप नहीं सेक पाते हैं, जिससे शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है।

PIC Credit- Pintrest

विटामिन-डी का एक प्रमुख कार्य बालों को घना, रेशमी और मुलायम बनाए रखना है। शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

PIC Credit- Pintrest

विटामिन-डी को एंटी-ऑक्सीडेंट का भंडार कहा जाता है, जो त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। शरीर में इस तत्व की कमी होने पर त्वचा का सूखना या खुजली जैसे लक्षण सामने आते हैं।

PIC Credit- Pintrest

विटामिन-डी की कमी होने पर हल्की-सी चोट से ही हड्डी टूट जाने का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों का घनत्व कम होने से शरीर में लगातार दर्द रहता है।

PIC Credit- Pintrest

शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर डिप्रेशन या अवसाद जैसे लक्षण भी सामने आते हैं। ऐसा होने पर मूड खराब रहना, निराशा, अकेलापन महसूस करना या चिड़चिड़ाहट होने लगती है।

Pic Credit- MensXP

हल्की-फुल्की चोट या जख्म अगर ठीक होने में ज्यादा समय लेते हैं, तो इसे डायबिटीज का लक्षण समझा जाता है। लेकिन शरीर में विटामिन-डी की कमी से भी ऐसा हो सकता है।

Pic Credit- MensXP

सूर्य की रोशनी के अलावा सोयाबीन, पालक, गोभी, सफेद सेम की फली, भिंडी, चीज, संतरे, अंडे और मछली विटामिन-डी के प्रमुख स्रोत हैं।

Pic Credit- MensXP

Open Hands

Thanks For  Watching

इसी तरह की नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जुड़े रहे नया इंडिया के साथ.