कमल ककड़ी खाने के सबसे खास फायदे, जाने हेल्थ बेनिफिट्स

lotus cucumber

PIC Credits- Nari

कमल ककड़ी में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। और कमल की जड़ एक प्रकार की पानी जड़ वाली सब्जी है। जो आकार में एक लंबे स्क्वैश के समान होती है।

PIC Credits- NDTV

कमल ककड़ी में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। और जिसमें पाइरिडोक्सिन नामक कम्पाउंड होता है। और यह तनाव और सिरदर्द को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

PIC Credits- Janta se Rista

यह बी और सी विटामिन का अच्छा स्रोत है। और विटामिन सी शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है। और जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं।

PIC Credits- Big Baskate

इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर ज्‍यादा होता है। और ऐसे में ये आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में भी मदद करती है। जिससे वजन कम होता है

PIC Credits- Dukaan

कमल ककड़ी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। और जो पाचन को उत्तेजित करने में मदद करता है। और यह कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है।

PIC Credits- Globe News

कमल ककड़ी शरीर से अलग-अलग संक्रमणों और फंगल इंफेक्शन और जैसे चेचक, कुष्ठ रोग और दाद से बचा सकते हैं। और यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

PIC Credits- India Mart

कमल ककड़ी में पोटेशियम का अच्छा स्रोत होता है। और यह आपके ब्लड से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। और इसे खाने से दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

PIC Credits- PKB News

Open Hands

Thanks For  Watching

इसी तरह की नई वेब स्टोरी के लिए यहाँ क्लिक करें और जुड़े रहे नया इंडिया के साथ.