nayaindia UP Board Examinations Begin Candidates Welcomed By Showering Flowers यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, परीक्षार्थियों का फूल बरसाकर स्वागत
यूथ करियर

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, परीक्षार्थियों का फूल बरसाकर स्वागत

ByNI Desk,
Share

UP Board Examinations :- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई हैं। लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का फूल बरसाकर स्वागत किया गया। परीक्षा कक्ष से बाहर तिलक लगाए गए। चाकलेट खिलाकर उन्हें परीक्षा कक्ष में भेजा गया। परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा को लेकर उन लोगों में जबरदस्त उत्साह है और वे पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देने आए हैं। शैल पांडेय रामू और विनीत नाम के परीक्षार्थियों ने बताया कि आज से परीक्षा शुरू हो गई है और इस परीक्षा को लेकर हम लोगों में जबरदस्त उत्साह है। 

इन परीक्षार्थियों नें बताया कि हम लोगों ने परीक्षा की पूरी तैयारी की है। मुख्यमंत्री योगी ने परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई दी है। योगी ने कहा कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई-शुभकामनाएं। भरपूर आत्मविश्वास के साथ आप सब इस परीक्षा रूपी उत्सव में शामिल हों और अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें। मां सरस्वती की कृपा आपको प्राप्त हो। आप सभी को अपेक्षानुकूल परिणाम मिले, इस हेतु ढेरों मंगलकामनाएं। अम्ब विमल मति दे। अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि किसी विषय की परीक्षा समाप्त होने से पूर्व यदि उसका प्रश्नपत्र या उसके किसी भाग को वाट्सएप, सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से वायरल किया जाता है, तो संबंधित व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई होगी। 

संवेदनशील, अति संवेदनशील केंद्रों के साथ ही चिह्नित 16 जिलों में एसटीएफ व एलआईयू विशेष निगरानी रखेगी। प्रश्नपत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में खोले जाएंगे। कॉपी संकलन केंद्रों व स्ट्रांग रूम पर तीसरी आंख से नजर रखने के साथ ही 24 घंटे सशस्त्र बल तैनात किए जाएंगे। नकल रोकने के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक, 416 सचल दस्तों का गठन किया गया है। ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए 8265 केंद्र बने हैं। इसमें कुल 55,25,308 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें